भारत के लोगों में बढ़ रही व्हिस्की के प्रति दीवानगी, बिक्री ने तोड़े चार साल के रिकॉर्ड

Jun 18 2019 08:30 PM
भारत के लोगों में बढ़ रही व्हिस्की के प्रति दीवानगी, बिक्री ने तोड़े चार साल के रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत में व्हिस्की की बिक्री फिर से गति पकड़ चुकी है. वर्ष 2014 से 2018 के मध्य व्हिस्की की बिक्री में 50 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. वर्ष 2018 में व्हिस्की की बिक्री में 11 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जो गत चार वर्षों में सबसे अधिक है. वर्ष 2018 में दुनिया भर में बिके हर पांच व्हिस्की केस में से तीन भारत में बने व्हिस्की के थे. 

इसके पहले हाईवे पर शराब बेचने पर लगे बैन की वजह से व्हिस्की की बिक्री में मामूली गिरावट देखी गई थी. इंटरनेशनल वाइन ऐंड स्पिरिट रिसर्च सेंटर (IWSR) के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में भारतीय व्हिस्की के लगभग 17.60 करोड़ केस की बिक्री हुई. जानकारों का कहना है कि भारतीय लोग व्हिस्की जैसे स्ट्रॉन्ग ड्रिंक को काफी पसंद करते हैं जो उन्हें तुरंत सुरूर दे सके. व्हिस्की भारतीयों की पसंदीदा शराब है, हालांकि दक्षि‍ण भारत के लोगों में ब्रांडी अधिक पसंद की जाती है.

कॉकटेल में भारतीय लोग जिन और वोदका जैसे ड्रिंक लेना पसंद करते हैं. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, विश्व भर में सबसे अधिक बिकने वाला व्हिस्की ब्रांड अलाइड ब्लेंडर्स (एबीडी) का ऑफिसर्स च्वाइस है, जिसके 3.4 करोड़ केस बिके हैं. एबीडी की बिक्री में ऑफिसर्स च्वाइस का हिस्सा लगभग 90 प्रतिशत है. 

आभूषण विक्रेताओं की सुस्त मांग के कारण सोने की कीमत में नजर आई गिरावट

देश में वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने में संकोच नहीं करेगा केंद्रीय बैंक : दास

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में आज भी कोई परिवर्तन नहीं