भारत की दिग्गज पैरा एथलीट दीपा मलिक आज लेने वाली है संन्यास
भारत की दिग्गज पैरा एथलीट दीपा मलिक आज लेने वाली है संन्यास
Share:

 

जानी मानी पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने सोमवार को कहा कि वह पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष के रूप में अपना पद संभालने के बाद आज रिटायरमेंट की घोषणा करेंगी. दीपा ने कहा कि अब उन्हें देश में नवोदित पैरा-एथलीटों को बढ़ावा देने के लिए बड़ी तस्वीर देखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि वह आज ही अपना सेवानिवृत्ति पत्र जमा करेंगी. हालांकि, उन्होंने यह भी संकेत दिया कि उनके अंदर का खिलाड़ी हमेशा जिंदा रहेगा, ऐसे में वह वह 2022 एशियाई खेलों में वापसी कर सकती है.

इस वजह से लेना पड़ रहा संन्यास: राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुसार, एक सक्रिय एथलीट किसी भी महासंघ में आधिकारिक पद नहीं रख सकता है, और इस नियम का हवाला देते हुए, मलिक ने कहा कि सेवानिवृत्ति की घोषणा करना, नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करना महत्वपूर्ण है. फैसले के बारे में एएनआई से बात करते हुए, उन्होंने कहा, "मैं आज शाम तक अपना सेवानिवृत्ति पत्र जमा करूंगी. हितों के टकराव से बचने के लिए मुझे भारी मन से यह निर्णय लेना होगा. अगर मुझे आवेदन करना है. सरकार की संबद्धता, मुझे सरकारी नियमों का पालन करना होगा. मैं पीसीआई के अध्यक्ष के रूप में अपने कर्तव्यों पर ध्यान देना चाहती हूं.

कर सकती हैं 2022 एशियन गेम्स में वापसी: दीपा मलिक आगे कहती हैं, मुझे मौजूद नियमों का पालन करना होगा. हालांकि, अगर वापसी की बात हुई तो मैं 2022 के एशियाई खेलों के बारे में अपने फैसले पर फिर से विचार कर सकती हूं, मुझे नहीं पता कि मुझमें खेल खिलाड़ी कभी दूर जाएगा या नहीं." उन्होंने कहा, अभी के लिए, मुझे रिटायर होना है, अगर मुझे पीसीआई में पोस्ट को आगे बढ़ाना है, तो मुझे कानून का पालन करना होगा. 49 वर्षीय एथलीट ने कहा कि, "अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति किसी भी संघ के अधिकारी को भाग लेने की अनुमति देती है, लेकिन भारत में खेलों के नियम अलग हैं. मेरा राष्ट्रीय खेल कोड कहता है कि एक सक्रिय खिलाड़ी खेल संघ में आधिकारिक या अध्यक्ष नहीं हो सकता है. इसलिए हमें सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा, मुझे एक सच्चे अनुशासक बनना होगा और नियमों का पालन करना होगा.

दीपा मलिक का यह है रिकॉर्ड: दीपा मलिक देश में पैरा-खेलों की ध्वजवाहक रही हैं और उन्हें पिछले साल 29 अगस्त को राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया था. इसी के साथ वह यह सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला पैरा-एथलीट बन गईं. वह पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं और उन्होंने 58 राष्ट्रीय और 23 अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं. मलिक को पद्म श्री और अर्जुन पुरस्कार भी मिल चुका है.

बूढ़े हुए धोनी वाइफ ने शेयर की तस्वीर

क्रिकेट लवर्स के लिए बड़ी खबर, इंग्लैंड दौरे पर 3 नहीं, बल्कि 4-5 मैचों की हो सकती है टेस्ट सीरीज

बॉबी लैशले ने ली MVP की जगह और विरोधी को हरा दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -