अमेरिका में जज बनी भारतीय मूल की सामिया नसीम, गोरखपुर से है ताल्लुक
अमेरिका में जज बनी भारतीय मूल की सामिया नसीम, गोरखपुर से है ताल्लुक
Share:

वाशिंगटन: US में अब भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों का सिक्का चलने लगा है. गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों में तो भारतीय मूल के लोग कार्यरत हैं ही. हाल ही में सीनेटर के पदों में भी भारतीयों के वर्चस्व के बाद अब एक और अच्छी खबर सामने आई है. अमेरिका में रहने वाली भारतीय मूल की सामिया नसीम को शिकागो के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है, जल्द ही इस पद को संभालेंगी. 

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर ने सामिया नसीम को शिकागो का न्यायाधीश नियुक्त किया था. हाल ही में सामिया ने शिकागो के न्याय विभाग के मुख्य भवन में एक मुख्य समारोह में न्यायमूर्ति की शपथ ग्रहण की है. इससे पहले सामिया कई बड़े पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं . सामिया नसीम के परिवार ने बताया की वे बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में बहुत अच्छी थी. उनके अब्बू नसीम खालिद जहां पेशे से वकील हैं वहीं अम्मी होमेरा नसीम इंजीनियर हैं. उनका परिवार अमेरिका जाने से पहले यूपी के गोरखपुर के प्रेस रोड में रहा करते थे. 

हालांकि वर्ष 1978 में वो अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए और वहीं बस गए. सामिया नसीम का जन्म भी वहीं हुआ है. आपको बता दें कि सामिया नसीम ने वर्ष 2001 में वाशिंगटन के सिमंस कॉलेज से कला के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री ली थी. UK के ऑक्सफ़ोर्ड से वर्ष 2002 में इंटरनेशनल ह्यूमन राइट लॉ एंड रिफ्यूजी लॉ की शिक्षा लेने के बाद 2004 में जुरिस डॉक्टर की पढाई वाशिंगटन यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल से पूरी की. 

भारत की पाकिस्तान को सलाह, 'आपने जो गड़बड़ी फैलाई है, उसका इलाज खुद कीजिए'

ईरान ने फिर अमेरिकी बेस पर दागा रॉकेट, डोनाल्‍ड ट्रंप ने दी चेतावनी

पाक विदेश मंत्री ने तनाव के बीच तोड़ी चुप्पी, अफगानिस्तान की शांति पर अपना नजरिया किया साफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -