ब्रिटेन की गृह मंत्री बनीं भारतीय मूल की प्रीति पटेल, पीएम मोदी की हैं जबरदस्त समर्थक
ब्रिटेन की गृह मंत्री बनीं भारतीय मूल की प्रीति पटेल, पीएम मोदी की हैं जबरदस्त समर्थक
Share:

लंदन: पहले की थेरेसा मे सरकार की मुखर आलोचक और ब्रेक्जिट की समर्थक रहीं प्रीति पटेल, नवनियुक्‍त बोरिस जॉनसन की सरकार में गृह मंत्री नियुक्त की गई हैं. पीएम बोरिस जॉनसन की टीम में इस महत्वपूर्ण पद पर पहुंचने वाली वह पहली भारतीय मूल की नेता हैं. कंजरवेटिव पार्टी की नेता प्रीति पटेल को साजिद जावीद के स्थान पर गृह मंत्री बनाया गया है. साजिद जावीद पाकिस्‍तानी मूल के हैं और उन्हें वित्‍त मंत्रालय सौंपा गया है. इस पद पर पहुंचने वह पहले जातीय अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लीडर हैं.

प्रीति पटेल मूल रूप से गुजरात से संबंध रखती हैं और ब्रिटेन में होने वाले भारतीय प्रवासियों के कार्यक्रमों में अक्‍सर मुख्य रूप से शिरकत करती रही हैं. उनको ब्रिटेन में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी का बड़ा समर्थक माना जाता है. गौरतलब है कि ब्रेक्जिट के मुद्दे पर थेरेसा मे के इस्‍तीफे के बाद ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी ने बोरिस जॉनसन को पार्टी का नया नेता चुना है. उसके बाद जॉनसन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की और उन्हें ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री घोषित किया गया.

इससे पहले ब्रिटेन में सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता व पूर्व विदेश सचिव बोरिस जॉनसन मंगलवार को नए प्रधानमंत्री चुने गए. उन्होंने अपने विजय भाषण में समर्थकों को तेजी के साथ बेहतर कार्य करने का विश्वास जाहिर किया. जॉनसन की जीत जबरदस्त रही और उन्होंने 92,153 वोट हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जेरेमी हंट केवल 46,656 वोटों पर सिमट गए.

विश्व कप में मिली हार पर बोले विराट

पाक पीएम इमरान खान ने खोली पाकिस्तान की पोल

VIDEO: बीच समुद्र में फिशिंग कर रही थी लड़की, अचानक आ गई शार्क और फिर....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -