इंडियन ऑयल भारत का पहला मेगा-स्केल मैलिक एनहाइड्राइड संयंत्र करेगा स्थापित
इंडियन ऑयल भारत का पहला मेगा-स्केल मैलिक एनहाइड्राइड संयंत्र करेगा स्थापित
Share:

नई दिल्ली: अपनी पानीपत रिफाइनरी और पेट्रोलियम कॉम्प्लेक्स में, इंडियनऑयल बोर्ड ने मूल्य वर्धित रासायनिक उत्पादों (पीआरपीसी) के उत्पादन के लिए भारत के पहले मेगा-स्केल मैलिक एनहाइड्राइड संयंत्र के निर्माण को मंजूरी दे दी है। परियोजना, जिसमें 3,681 करोड़ रुपये का कैपेक्स (पूंजीगत व्यय) है, चरण 1 निवेश अनुमोदन प्राप्त करने के बाद 54 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है।

मालेइक एनहाइड्राइड (एमएएच) का उपयोग पॉलिएस्टर रेजिन और सतह कोटिंग्स, प्लास्टिसाइज़र, एग्रोकेमिकल्स और स्नेहक योजक जैसे विशेष उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है, और इस परियोजना की क्षमता 120 केटीए (प्रति वर्ष किलो टन) होने की उम्मीद है। यह सुविधा 1,4-ब्यूटेनियोल (बीडीओ) के 20 केटीए का भी उत्पादन करेगी, जिसका उपयोग पॉलीयुरेथेन, पॉलीब्यूटिलीन टेरेफ्थेलेट्स (पीबीटी), एक इंजीनियरिंग ग्रेड प्लास्टिक और बायोडिग्रेडेबल फाइबर में किया जाता है।

यह संयंत्र टेट्रा हाइड्रो ड्यूरान (THF) का भी उत्पादन करेगा, जो एक मूल्य वर्धित रसायन है जो दवा उद्योग को तेजी से बढ़ने में मदद करेगा। THF का उपयोग विभिन्न प्रकार के चिपकने वाले और विनाइल फिल्मों में किया जाता है। इंडियनऑयल के चेयरमैन एस.एम. वैद्य ने नव स्वीकृत परियोजना के बारे में बताया। आगामी एमएएच प्लांट आयात निर्भरता को कम करेगा और प्रति वर्ष विदेशी मुद्रा में लगभग 150 मिलियन डॉलर की बचत करेगा, आत्मानबीर भारत के मिशन को मजबूत करेगा। इसके अलावा, भारत में पेट्रोकेमिकल्स की उच्च क्षमता को देखते हुए, पेट्रोकेमिकल्स एकीकरण हमारी भविष्य की विकास रणनीति की आधारशिला है।

पटना ब्लास्ट केस: क्या झूठी थी 187 लोगों की गवाही ? फांसी के खिलाफ हाईकोर्ट जाएंगे दोषियों के परिजन

जानिए धनतेरस पर कहां इनवेस्ट करने पर होगा लाभ?

चुनाव जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार: तेजस्वी यादव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -