भारत बंद करेगा ईरान से कच्चे तेल का आयात
भारत बंद करेगा ईरान से कच्चे तेल का आयात
Share:

नई दिल्ली: भारत में कच्चे तेल का आयात प्राय: ईरान देश से होता है और ईरान में ही कच्चे तेल का सबसे ज्यादा उत्पादन किया जाता है। जानकारी के अनुसार कच्चे तेल के ईरान में ज्यादा पाए जाने से वह आसपास के सभी देशों के लिए कच्चे तेल को बेचता है। हाल में पता चला है कि भारत अब ईरान से कच्चे तेल को खरीदना बंद कर रहा है और जहां तक नबंवर माह में इसकी पूर्ण रूप से पुष्टि भी हो जायेगी। 

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगी आग, आज फिर बढे दाम

भारत के अमेरिका से संबंधों के चलते अब कच्चे तेल का आयात देश में ईरान से नहीं होगा। जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब ईरान कच्चे तेल को खरीदने वाला अपना एक ग्राहक खो सकता है। यहां हम आपको बता दें कि चीन भी अब ईरान से कच्चे तेल को खरीदने का मन बना रहा है। वहीं चीन स्वयं कच्चे तेल के आयात के लिए दुनियाभर में प्रख्यात है। 

भारत के लिए प्राकृतिक तेल के वैकल्पिक आपूर्तिकर्ता की खोज कर रहा है अमेरिका


    
 
गौरतलब है कि अमेरिका ने ये ऐलान किया है कि नबंवर माह से कोई भी देश ईरान से कच्चे तेल का आयात करेगा। इस पर भारत की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनियों ने अभी तक किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं किया है। 
वहीं देश में जो जानी मानी पेट्रोलियम कंपनियां हैं वे ईरान से कच्चे तेल को खरीदने वाली प्रमुख कंपनियों में से हैं। जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि भारत दुनिया में दूसरा बड़ा देश है जो ईरान से कच्चा तेल खरीदता है। 
 
खबरें और भी 

सारी हदें पार कर आज इस दाम पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल, अब होगी आम आदमी की जेब खाली

आज से आपकी जेबें होगीं खाली, ये हैं वजह

पेट्रोल के दाम के 100 रूपए छूते ही बंद हो जाएंगे सभी पेट्रोल-पंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -