भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, 21 हजार करोड़ की डील को मंजूरी

Aug 26 2018 08:49 AM
भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत,  21 हजार करोड़ की डील को मंजूरी

नई दिल्ली। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नौसेना भारतीय नौसेना की ताकत अब और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। रक्षा मंत्रालय ने आर्मी और नौसेना के लिए 21 हजार करोड़ की एक बड़ी डील को  मंजूरी दी है।

स्वतंत्रता दिवस पर पाक में पसरा मातम, हिंदुस्तान ने मार गिराए 2 पाकिस्तानी सैनिक

दरअसल रक्षा मंत्रालय ने शनिवार शाम एक बड़ा फैसला लेते भारतीय नौसेना के लिये 111 मल्टीपर्पस हेलीकॉप्टर और लगभग 150 आधुनिक आर्टिलरी गन सिस्टम खरीदने की डील को मंजूरी दे दी। नौसेना के अधिकारयों के मुताबिक इन हेलीकॉप्टर और आर्टिलरी गन सिस्टम के अधिग्रहण की लागत  21 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक है। सूत्रों के मुताबिक खबर है कि रक्षा मंत्रालय इन हेलीकॉप्टर और आर्टिलरी गन सिस्टम के अलावा और भी कई तरह के हथियारों की खरीद की डील को मंजूरी दे सकता है जिसमें यूएस के साथ 13,500 करोड़ की गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट डील भी शामिल है जिसके अंतर्गत 24 एमएच-60 रोमियो चॉपर्स खरीदे जाएंगे। 

अमेरिका ने चेताया, डोकलाम को लेकर आक्रामक रणनीतियाँ बना रहा चीन

इन सभी डील्स की कुल अनुमानित लागत 46 हजार करोड़ रुपये से अधिक आंकी जा रही है। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनो से चीन भारत के चारो ओर अपनी पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा है। अभी हाल ही में उसने पकिस्तान में जमीन का एक बहुत बड़ा हिस्सा ख़रीदा है जहा वो अपना शहर बसाने वाला है। 


ख़बरें और भी  

जम्मू-कश्मीर में सेना ने आतंकियों को घेरा मुठभेड़ जारी

दिसंबर तक पूर्ण हो जाएगी भारतीय सेना के पुनर्गठन की समीक्षा

कश्मीर में सेना के ऑपरेशन में तीन आतंकी ढेर, 597 अब भी बाकी