भारतीय नौसेना के तीन 17A जहाजों में से पहला 'हिमगिरी' में किया गया लॉन्च
भारतीय नौसेना के तीन 17A जहाजों में से पहला 'हिमगिरी' में किया गया लॉन्च
Share:

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) में बनाए जा रहे तीन प्रोजेक्ट 17 ए जहाजों में से पहला 'हिमगिरी', कोलकता ने सोमवार को हुगली नदी के पानी से अपना पहला संपर्क बनाया। 14 दिसंबर, 2020 को 13:35 बजे उन्होंने लॉन्च समारोह में हुगली नदी के पानी के साथ अपना पहला संपर्क बनाया, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ, जनरल बिपिन रावत मुख्य अतिथि के रूप में और उनके पति श्रीमती मधुलिका रावत ने वैदिक का अनुसरण करते हुए जहाज का शुभारंभ किया। 

प्रोजेक्ट 17 ए कार्यक्रम के तहत, कुल सात जहाज, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) में चार और जीआरएसई में तीन जहाज बनाए जा रहे हैं। इन जहाजों को उन्नत स्टील्थ सुविधाओं, उन्नत स्वदेशी हथियार और सेंसर के साथ-साथ कई अन्य उन्नत सुधारों के साथ बनाया गया है। लांच हिमगिरी ’के लॉन्च ने भारतीय नौसेना के लिए P17A के तीन अत्याधुनिक युद्धपोतों के निर्माण के प्रति जीआरएसई की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है। जीआरएसई एक प्रमुख शिपयार्ड के रूप में उभरा है जिसने वर्षों में 100 से अधिक जहाजों का निर्माण किया है। यार्ड ने P17A जहाजों के निर्माण में नई चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे और कौशल सेटों में सुधार किया है। P17A जहाज जीआरएसई में निर्मित पहला गैस टरबाइन प्रणोदन और अब तक का सबसे बड़ा लड़ाकू प्लेटफार्म है।

परियोजना 17A ने अपनी स्थापना के बाद से भारत की आत्मानिभर भारत के लिए दृष्टि को बरकरार रखा है और स्वदेशी रूप से नौसेना डिजाइन (भूतल जहाज डिजाइन समूह) - DND (SSG) द्वारा डिज़ाइन किया गया है, और इसे स्वदेशी यानि MDL और GRSE में बनाया जा रहा है। परियोजना 17A जहाजों में स्वदेशी विक्रेताओं से परियोजना के लिए आवश्यक सामग्री / उपकरण का 80% स्रोत और देश के भीतर 2000 से अधिक भारतीय फर्मों और एमएसएमई के लिए रोजगार सृजन है।

आपत्तिजनक फोटो पर उठे बवाल को लेकर आया मिलिंद सोमन का जवाब

जब कंटेस्टेंट की परफॉर्मेंस देख बोले विशाल ददलानी- 'ऐसा लगा जैसे एआर रहमान के कॉन्सर्ट में हूं'

मंडी में भूकंप से डोली धरती, लोगों के बीच पैदा हुआ डर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -