भारतीय नौसेना-I: महिला पायलटों की बैच ने भरी उड़ान
भारतीय नौसेना-I: महिला पायलटों की बैच ने भरी उड़ान
Share:

भारतीय नौसेना ने केरल के कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) द्वारा डोर्नियर एयरक्राफ्ट के महिला पायलटों के आई-बैच का संचालन किया। तीनों महिला पायलट 27 वें डॉर्नियर ऑपरेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग कोर्स से जुड़े छह पायलटों में शामिल थीं, जिन्होंने गुरुवार को आईएनएस गरुड़ में आयोजित एक पासिंग आउट समारोह में 'फुल ऑपरेशनल मैरिटाइम टोही पायलट' के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। नई दिल्ली की लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा, उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप और बिहार की शिवांगी पहले बैच की तीन महिला पायलट हैं। उन्होंने शुरू में डीओएफटी पाठ्यक्रम से पहले भारतीय वायु सेना और नौसेना के साथ बुनियादी उड़ान प्रशिक्षण शुरू किया था। एमआर फ्लाइंग के लिए परिचालन करने वाली तीन महिला पायलटों में से लेफ्टिनेंट शिवांगी ने 02 डिस्म्ब्र 2019 में नौसेना पायलट के रूप में अर्हता प्राप्त करने वाली पहली महिला थीं।

उनके पाठ्यक्रम में 30 दिनों का जमीनी प्रशिक्षण चरण शामिल था, जो एसएनसी के विभिन्न व्यावसायिक स्कूलों में किया गया था और एसएनएएस के डॉर्नियर स्क्वाड्रन में आठ महीने तक उड़ान प्रशिक्षण दिया गया था। आईएएस रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज, वीएसएम, एनएम, मुख्य कर्मचारी अधिकारी एसएनसी इस आयोजन के मुख्य अतिथि थे और उन पायलटों को पुरस्कार प्रदान किए जो अब सभी परिचालन अभियानों के लिए डॉर्नियर विमान पर पूरी तरह से योग्य हैं।

लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा को 'फ़र्स्ट फ़्लाइंग' में समायोजित किया गया था और लेफ्टिनेंट शिवम पांडे 'फ़र्स्ट इन ग्राउंड' विषयों में थे। लेफ्ट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (दक्षिण) लेफ्टिनेंट साइमन जॉर्ज पाइनमूटिल की स्मृति में 'सबसे अधिक उत्साही प्रशिक्षु' के लिए लेफ्टिनेंट ट्रॉफी की रोलिंग ट्रॉफी लेफ्टिनेंट कुमार विक्रम को भेंट की गई। इस ट्रॉफी को 18 जून 2019 को INAS 550 के डायमंड जुबली समारोह के दौरान स्थापित किया गया था, जो उस अधिकारी की भावना को अमर बनाने के लिए था, जो एक योग्य आइलैंडर पायलट था और 17 मई 1985 को स्क्वाड्रन की सेवा करते हुए एक घातक हवाई दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी थी।

तमिलनाडु में सभी लोगों को मिलेगी फ्री कोरोना वैक्सीन, सीएम पलानीस्वामी ने किया ऐलान

जेरेड लेटो के जस्टिस लीग में जोकर को रिप्रेजेंट करेंगे जैरेड

'काले क़ानूनों से किसान लाचार, हाथ पर हाथ धरे मोदी सरकार' - राहुल का केंद्र पर वार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -