समुद्र में भारत की ताकत देख कांपेगा दुश्मन, नेवी में शामिल होगी परमाणु हथियार से लैस पनडुब्बी
समुद्र में भारत की ताकत देख कांपेगा दुश्मन, नेवी में शामिल होगी परमाणु हथियार से लैस पनडुब्बी
Share:

नई दिल्ली: भारत ने अपनी नेवी को भी मजबूत करने की तैयारी शुरु कर दी है. जल्द ही इंडियन नेवी ऐसी पनडुब्बियां अपने बेड़े में शामिल करने जा रही है, जो पानी के भीतर से परमाणु हमला करने में सक्षम होंगी. नेवी अपने बेड़े में 24 नई पनडुब्बियां शामिल करने वाला है. इनमें से 6 पनडुब्बी (Submarine) परमाणु हथियार से लैस होंगी. शेष 18 अटैक सबमरीन होंगी.

दरअसल संसद के शीत कालीन सत्र में रक्षा मामलों की संसदीय समिति ने नेवी की जरूरतों से सम्बंधित एक रिपोर्ट सदन में पेश की थी. जसमें बताया गया था कि नेवी 18 अटैक और 6 (SSN) परमाणु हमले में सक्षम सबमरीन बनाने की तैयारी कर रही है. बता दें की नेवी के बेड़े में अभी 13 पारंपरिक पनडुब्बियां हैं जो कि 17 से 31 वर्ष पुरानी हैं. इसके साथ ही एक परमाणु सक्षम सबमरीन है जो की नेवी ने लीज पर ली हुई है.

इंडियन नेवी में परमाणु हथियार से लैस सबमरीन शामिल करने का यह निर्णय कई मामलों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, इसमें सबसे बड़ी वजह है हिंद महासागर में चीन की बढ़ती शक्ति, जो कि आने वाले समय में भारत के लिए चुनौती साबित हो सकती है. वहीं दूसरा तरफ काफी समय से चीन और पाकिस्तान कई नेवल प्रोजेक्ट पर साथ काम कर रहे हैं. इसके साथ ही भी समुद्री सीमा पर चीन, भारतीय क्षेत्र के इर्दगिर्द वाले इलाकों में ऐसी कई पनडुब्बी तैनात कर चुका है जो परमाणु हथियारों से लैस हैं.

नेट परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों का राष्ट्रीय फेलोशिप में हो सकता है चयन

अखिलेश यादव का ऐलान, ''ना मैं भरूंगा NPR का फॉर्म और ना ही सपा का कोई कार्यकर्ता भरेगा''

ठाकरे के खिलाफ आयी विवादित टिप्पणी, शिवसेना ने दिया मुहतोड़ जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -