भारतीय नौसेना ने किया स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण
भारतीय नौसेना ने किया स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण
Share:

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने रविवार को ब्रह्मोस (BrahMos) सुपरसोनिक मिसाइल के युद्धपोत संस्करण का अरब सागर में कामयाब परीक्षण कर लिया है। इस मिसाइल में स्वदेशी सीकर एंड बूस्टर भी लगाया गया है। एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने इस बारें में कहा है कि मिसाइल में लगे स्वदेशी सीकर एंड बूस्टर को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRdo) ने विकसित कर दिया है और यह रक्षा इलाके में आत्मनिर्भरता की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करने का काम भी करता है। 

इंडिया और रूस का संयुक्त उपक्रम ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ऐसी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का उत्पादन करती है जिन्हें पनडुब्बी, युद्धपोतों, युद्धक विमानों या फिर जमीन से लांच किया जाने वाला है।  ब्रह्मोस मिसाइल की रफ्तार 2.8 मैक है जो ध्वनि की रफ्तार से लगभग तीन गुना हो चुकी है।
 
नौसेना की ओर से जारी किए गए एक बयान में बोला गया कि भारतीय नौसेना ने डीआरडीओ की डिजाइन की गई स्वदेशी साधक और वर्धक ब्रह्मोस मिसाइल ने अरब सागर में सटीक अटैक कर सकता है। ये आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।  बयान में आगे इस बारें में कहा गया है कि मिसाइल का परीक्षण कोलकाता क्लास गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर वारशिप से किया जा चुका है। मिसाइल में स्वदेशी सामग्री बढ़ाने पर ब्रह्मोस एयरोस्पेस निरंतर काम करने में लगा हुआ है।

GROCERY STORE पर नजर आई किम

केरल: एशियानेट के दफ्तर पर पुलिस का छापा, दो दिन पहले SFI कार्यकर्ताओं ने मचाया था उत्पात

Julia Fox की दिलकश फोटो देख दीवाने हुए लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -