इंडियन नेवी ने किया BrahMos मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण..,  देखें शानदार Video
इंडियन नेवी ने किया BrahMos मिसाइल के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण.., देखें शानदार Video
Share:

नई दिल्ली: इंडियन नेवी ने ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos missile) के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण कर लिया है. परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सटीक निशाने पर हमला किया. बता दें कि यह BrahMos missile का एक आधुनिक वर्जन है. इसमें कई अपडेशन किए गए हैं. अपडेशन के बाद इसकी मारक क्षमता और अधिक हो गई है. भारत के इस सफल परीक्षण को आत्मनिर्भर भारत मिशन की कामयाबी के लिए मील का पत्थर माना जा रहा है.

 

बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) का समुद्री वैरिएंट्स INS Visakhapatnam के मिलकर दुश्मन की उड़ा देगा. समुद्र से दागने के लिए नेवी के पास ब्रह्मोस मिसाइल के चार वैरिएंट्स हैं. पहला- युद्धपोत से दागा जाने वाला एंटी-शिप वैरिएंट, दूसरा युद्धपोत से दागा जाने वाला लैंड-अटैक वैरिएंट. ये दोनों ही वैरिएंट इंडियन नेवी में पहले से ऑपरेशनल हैं. तीसरा- पनडुब्बी से दागा जाने वाला एंटी-शिप वैरिएंट और चौथा वैरिएंट है पनडुब्बी से दागा जाने वाला लैंड-अटैक वैरिएंट.

इंडियन नेवी ने राजपूत क्लास डेस्ट्रॉयर INS Ranvijay तथा INS Ranvir में 8 ब्रह्मोस मिसाइलों वाला लॉन्चर लगाया है. तलवार क्लास फ्रिगेट INS Tarkash, INS Teg और INS Trikand में 8 मिसाइलों वाला लॉन्चर तैनात कर दिया गया है. शिवालिक क्लास फ्रिगेट में भी ब्रह्मोस मिसाइल तैनात है. कोलकाता क्लास डेस्ट्रॉयर में भी इसे तैनात किया गया है. INS Visakhapatnam में भी इसका सफल परीक्षण किया जा चुका है.

तेज रफ़्तार पिकअप वाहन ने स्कूल जा रहे तीन बच्चों को रौंदा, एक की मौत, दो की हालत गंभीर

यूक्रेनी महिला की पीएम मोदी से अपील - 'हमारे देश को बचा लीजिए, वे शांति के लिए लड़ रहे'

जम्मू कश्मीर में बड़ा हादसा, कार खाई में गिरने से 5 लोगों की दर्दनाक मौत.. 1 की हालत गंभीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -