भारतीय नौसेना ने आंध्र प्रदेश के दो प्रमुख ऑक्सीजन संयंत्रों की मरम्मत की
भारतीय नौसेना ने आंध्र प्रदेश के दो प्रमुख ऑक्सीजन संयंत्रों की मरम्मत की
Share:

आंध्र प्रदेश में चरम पर कोरोना के मामलों के बीच, भारतीय नौसेना ने नेल्लोर और श्रीकालहस्ती में दो प्रमुख ऑक्सीजन संयंत्रों की मरम्मत में एक बड़ी सफलता हासिल करने की कमान संभाली। बता दें कि इससे मौजूदा नाजुक स्थिति को देखते हुए राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति को काफी बढ़ावा मिलेगा। राज्य प्रशासन के अनुरोध के आधार पर, पूर्वी नौसेना कमान ने विशाखापत्तनम से नौसेना डोर्नियर विमान द्वारा नौसेना डॉकयार्ड से विशेषज्ञों की टीमों को एयरलिफ्ट किया। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेवल डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम की टीमों ने कंप्रेसर्स को ओवरहाल करके और डॉकयार्ड द्वारा निर्मित कुछ एक्सेसरीज को बदल कर O2 प्लांट की मरम्मत में सफलता हासिल की है। नेल्लोर में कृष्णा तेजा ऑक्सीजन प्लांट एक बड़ा क्रायोजेनिक प्लांट है जो एक दिन में 400 जंबो टाइप सिलेंडर चार्ज करने में सक्षम है और पिछले छह वर्षों से गैर-कार्यात्मक था। नौसेना की टीम ने संयंत्र की मरम्मत की और बोतलों को चार्ज करने के लिए माइनस 186 डिग्री सेल्सियस के क्रायोजेनिक तापमान और ऑक्सीजन के दबाव के आवश्यक उत्पादन को प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मरम्मत कार्य विशेषज्ञ टीम द्वारा किया गया था। कमांडर दिपायन के नेतृत्व में विशेषज्ञ टीम ने आंध्र प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की इंजीनियरिंग टीमों के साथ और संबंधित जिला कलेक्टरों और प्रशासन के सहयोग से संयंत्रों को क्रियाशील बनाने के लिए एक सप्ताह तक अथक प्रयास किया।

जयपुर: फ्रिज से लगा करंट का झटका, एक की मौत, 4 अन्य घायल

लॉन्च हुई DRDO की दवा 2-DG, जानिए कोरोना को हराने में कैसे करेगी मदद ?

'कोरोना: WHO के बाद बॉम्बे HC ने भी 'योगी मॉडल' को सराहा, पुछा- महारष्ट्र सरकार क्या कर रही ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -