चीन को चेलेंज देने दक्षिण चीन सागर में उतरी इंडियन नेवी, किया सैन्य अभ्यास
चीन को चेलेंज देने दक्षिण चीन सागर में उतरी इंडियन नेवी, किया सैन्य अभ्यास
Share:

बीजिंग: इंडियन नेवी ने व्यापारिक और रणनीतिक नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण दक्षिण चीन सागर में अमेरिका, फिलीपीन और जापान की नौसेनाओं के साथ ही अभ्यास में हिस्सा लिया है. इस इलाके में यह इनका पहला संयुक्त नौसेना प्रैक्टिस थी. इस संयुक्त अभ्यास में भारतीय विध्वंसक पोत INS कोलकाता और टैंकर INS शक्ति सहित यूएस पैसिफिक बेड़े का एक गाइडेड मिसाइल विध्वंसक, जापानी विमान वाहक पोत इजुमो और फिलीपीन का गश्त पोत एंड्रेस बोनीफासियों इस प्रैक्टिस में सम्मिलित हुए थे.

इंडियन नेवी ने भी इस अभ्यास के बारे में ट्वीट किया और छह दिनों के इस अभ्यास में शामिल हुए जंगी जहाजों की तस्वीरें साझा कीं. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास को चीन के विरुद्ध शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है जो गत कुछ सालों से दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है. चीन ने अपने विस्तारवादी नीति से इस इलाके के कई देशों को खफा किया है जिसमें यूएस भी शामिल है.

दक्षिण चीन सागर में अपने बनाए कृत्रिम द्वीपों पर चीन प्रैक्टिस करता रहता है. इसके साथ ही दक्षिण चीन सागर के इलाके पर दावे को लेकर चीन का वियतनाम और फिलीपींस से भी तनाव है. चीन को जवाब देने के लिए यूएस नेवी भी दक्षिण चीन सागर में लगातार गश्त करती है और 'फ्रीडम ऑफ नैविगेशन' अभियान को अंजाम देती है.

वेंकैया नायडू ने हनोई में किया भारतीयों को संबोधित, रिश्ता मजबूत करने पर दिया जोर

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था चरमराई, कर्ज के बोझ से भी टूट रही कमर

चुनाव हारने के बाद भी थाईलैंड में सैन्य शासक ही करेंगे शासन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -