भारतीय नौसेना के पास किसी भी हवाई ड्रोन को जब्त करने और नष्ट करने का है अधिकार
भारतीय नौसेना के पास किसी भी हवाई ड्रोन को जब्त करने और नष्ट करने का है अधिकार
Share:

अब भारतीय नौसेना गोवा में नौसैनिक प्रतिष्ठानों की परिधि से तीन किलोमीटर के क्षेत्र में ड्रोन को निष्क्रिय कर देगी क्योंकि इसे 'नो फ्लाई जोन' नाम दिया गया है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "गोवा में नौसेना प्रतिष्ठानों की परिधि से तीन किलोमीटर के क्षेत्र को 'नो फ्लाई जोन' के रूप में नामित किया गया है। सभी व्यक्तियों और नागरिक एजेंसियों को किसी भी कारण से इन क्षेत्रों के भीतर किसी भी हवाई ड्रोन को उड़ाने से प्रतिबंधित किया गया है।" 

भारतीय नौसेना ने आगे बताया कि यदि कोई भी ऑपरेटर जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो वह कानून के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत जिम्मेदार होगा। भारतीय नौसेना के पास बिना किसी पूर्वानुमति के प्रतिबंधित क्षेत्र में उड़ने वाले किसी भी हवाई ड्रोन या अज्ञात वाहनों को जब्त करने या नष्ट करने का अधिकार है। "भारतीय नौसेना के पास पूर्व अनुमोदन के बिना इन क्षेत्रों के भीतर उड़ने वाले किसी भी हवाई ड्रोन या मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को जब्त करने या नष्ट करने का अधिकार सुरक्षित है। इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले ऑपरेटर कानून के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत अभियोजन के लिए उत्तरदायी होंगे।" 

"ड्रोन का उपयोग समय-समय पर संशोधित गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों द्वारा नियंत्रित होता है। नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) से अनुमोदन डिजी स्काई वेबसाइट (www.dgca.nic.in) के माध्यम से प्राप्त किया जाना है।  अनुमोदन पत्र की एक प्रति निर्धारित उड़ान संचालन से कम से कम एक सप्ताह पहले मुख्यालय गोवा नौसेना क्षेत्र या संबंधित नौसेना स्टेशन को जमा की जानी है।"

Tokyo Olympics: महज 13 साल की बच्ची ने जीता गोल्ड मेडल, पहली बार खेला गया स्केटबोर्ड

105 साल की सबसे बुजुर्ग आदिवासी महिलाओं ने लगवाया कोरोना का टीका, सीएम ने दी बधाई

NASA के रोवर चैलेंज के 'विजेता' बने भारतीय स्ट्रडेंट, 70 देशों को पछाड़कर रचा इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -