भारतीय नौसेना को मिली पांचवी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी
भारतीय नौसेना को मिली पांचवी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी
Share:

रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (MDSL) ने भारतीय नौसेना की पांचवीं स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी सौंपी। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मझगांव डॉक पर अरब सागर के पानी में प्रोजेक्ट 75 की पांचवीं स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी 'वागीर' को लॉन्च किया।

भारतीय नौसेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रक्षा PSU पिछले कुछ वर्षों में पनडुब्बियों और जहाजों के निर्माण और वितरण में शामिल है। छह स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली को एमडीएसएल, आईएनएस कलवरी के निर्माण का काम सौंपा गया था, जिसे 2015 में लॉन्च किया गया था और 2017 के अंत में सेवा में कमीशन किया गया था। पनडुब्बियों की स्कॉर्पीन श्रेणी एंटी-सरफेस और पनडुब्बी-रोधी युद्ध के लिए विविध कार्य कर सकती है। MDSL परियोजना 75 (P75) के तहत पनडुब्बी प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए फ्रांसीसी सहयोगी नौसेना समूह (पहले DCNS के रूप में जाना जाता है) के साथ। सौदा मूल्य 23,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

एमडीएसएल 2017 से भारतीय नौसेना में हर साल एक पनडुब्बी पहुंचा रहा है। आईएनएस खंडेरी को 2017 में आईएनएस करंज द्वारा 2018 में और आईएनएस वेला 2019 में लॉन्च किया गया था। कोरोना से उत्पन्न व्यवधान से विकास में लगभग तीन महीने की रुकावट बन गया है। भारतीय नौसेना पीएसयू का मानना है कि यह 2022 तक इस सौदे को पूरा कर लेगा। पीएसयू ने कहा कि 2022 तक सभी अनुबंधित पनडुब्बियों की डिलीवरी दी जाएगी, 2022 तक अंतिम वितरण छह पनडुब्बी, आईएनएस वाग्शीर में से अंतिम है।

नौकरीपेशा लोगों को दिवाली गिफ्ट दे सकती है सरकार, 12:30 बजे प्रेस वार्ता करेंगी निर्मला सीतारमण

कोरोना से कैसे निपट रहा भारत ? डॉ हर्षवर्धन ने BRICS देशों को दी जानकारी

पड़ोसी देश को दिवाली गिफ्ट, भारत ने बांग्लादेश को तोहफे में दिए 10 डॉग्स और 20 सैन्य घोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -