भारतीय नौसेना ने समुद्री जागरूकता के लिए 21 राष्ट्रों के साथ स्थापित किए संबंध
भारतीय नौसेना ने समुद्री जागरूकता के लिए 21 राष्ट्रों के साथ स्थापित किए संबंध
Share:

वैश्विक पहुंच का विस्तार करते हुए भारतीय नौसेना को हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री गतिविधियों से संबंधित सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए 21 देशों और 22 बहुराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ गठजोड़ करना है। वर्तमान में भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में 12,000 जहाजों और 300 मछली पकड़ने के जहाजों की निगरानी करने में सक्षम है। इसके अलावा, समुद्र में लगभग 3 लाख भारतीय मछली पकड़ने के जहाज चल रहे हैं और उनकी गतिविधियाँ भी बल द्वारा देखी जाती हैं।

हिंद महासागर क्षेत्र में विश्व के समुद्री व्यापार का 75 प्रतिशत हिस्सा और वैश्विक उपभोग का 50 प्रतिशत हिस्सा है, जो कई देशों से जुड़े सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देता है। अब सूचना संलयन केंद्र - हिंद महासागर क्षेत्र की मदद से, भारतीय नौसेना वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम है। बल 21 देशों, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, जापान, मालदीव, अमेरिका, न्यूजीलैंड, मॉरीशस, म्यांमार और बांग्लादेश सहित अन्य देशों के साथ जुड़ा हुआ है, साथ ही 22 अन्य राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ हिंद महासागर में सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए है। 

अंतरराष्ट्रीय फ्यूजन सेंटर गुरुग्राम में स्थित है, जिसकी स्थापना दिसंबर 2018 में सदस्य देशों को समुद्री सूचना की सुविधा के लिए की गई है। फ्रांस, जापान और अमेरिका ने पहले से ही अपने संपर्क अधिकारियों को भेज दिया है और कुछ अन्य देशों को अपने संपर्क अधिकारी तैनात करने की उम्मीद है, कोरोना प्रोटोकॉल को हटा दिया जाता है। समझौते पर 36 देशों के साथ हस्ताक्षर किए जाने हैं, जिनमें से 22 पहले ही हो चुके हैं और 17 परिचालन में हैं। यह सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन (सागर) पहल का एक हिस्सा है, जो भारत की नौसेना के साथ हिंद महासागर क्षेत्र में एक प्रमुख भागीदार के रूप में प्रमुख समुद्री एजेंसी और समुद्री क्षेत्र में पहली प्रतिक्रिया के रूप में भारत की स्थिति का समर्थन करता है।

घर में हनुमान जी की रखे ये दिशा वाली प्रतिमा, होंगे सारे कष्ट दूर

कृषि कानून: दिल्ली के विज्ञान भवन पहुंचे किसान नेता, केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक शुरू

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद बोले- LoC पर सुरंगों और ड्रोनों का मिलना, भारत से पाकिस्तान की शत्रुता के सबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -