कहीं पैदल तो कहीं ट्रैन से निकले प्रवासी मजदुर, सता रहा लॉकडाउन का डर

Apr 11 2021 08:27 AM
कहीं पैदल तो कहीं ट्रैन से निकले प्रवासी मजदुर, सता रहा लॉकडाउन का डर

मुंबई: देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ते ही जा रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर दस्तक दे चुकी है। ऐसे में प्रवासी मजदूरों पर गाज गिर गई है। अब उनपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है। आप जानते ही होंगे भारत में कोरोना मरीजों की संख्या हर दिन रिकॉर्ड तोड़ने वाली दर्ज हो रही है। ऐसे में एक बार फिर से लाखों श्रमिकों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। इसी बीच रेल मंत्रालय ने कई ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। इसके अलावा यात्रियों के लिए पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाया जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकारों ने भी कोरोना के रोकथाम के लिए तैयारी शुरू कर दी है। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर सबसे अधिक है। यहां के सर्वाधिक केस को देखते हुए एक बार फिर प्रवासियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जब से मुंबई में वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा हुई है उसके बाद से कई होटलों व फैक्ट्रियों में ताले लग गए हैं। यही वजह है कि प्रवासी तेजी से घर वापसी कर रहे हैं। वहीं कई लोगों के ट्रेन में टिकट कन्फर्म नहीं हो पाने के कारण वो पैदल ही घर से निकल पड़े हैं।

इस समय प्रवासी संपूर्ण लॉकडाउन के अनुभव से डरे हुए हैं। ऐसा लग रहा है संपूर्ण लॉकडाउन की आशंका के चलते बड़ी तादाद में प्रवासी जल्द से जल्द अपने घरों को पहुंचना चाह रहे हैं। वहीं एक तरफ यूपी में आ रहे प्रवासी पंचायत चुनाव, खेतों की कटाई का बहाना कर रहे हैं , लेकिन हकीकत तो यही है कि बड़ी संख्या में लोग संक्रमण और लॉकडाउन से भयभीत हैं। वहीं बात करें बिहार की तो यहां के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रखंडो में भी क्वारंटीन सेंटर तैयार करने को कहा है। बिहार सरकार ने अपनी गाइडलाइंस में कह दिया है कि महाराष्ट्र से आने वाली हर ट्रेन में पटना और आसपास के स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। यहां अब प्रवासियों की जांच के लिए पटना के चार रेलवे स्टेशनों पर कोरोना जांच के लिए व्यवस्था की गई है। इसमें पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन और दानापुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

वहीं बात करें बिहार की तो यहां के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रखंडो में भी क्वारंटीन सेंटर तैयार करने को कहा है। बिहार सरकार ने अपनी गाइडलाइंस में कह दिया है कि महाराष्ट्र से आने वाली हर ट्रेन में पटना और आसपास के स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। यहां अब प्रवासियों की जांच के लिए पटना के चार रेलवे स्टेशनों पर कोरोना जांच के लिए व्यवस्था की गई है। इसमें पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन और दानापुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

क्या है आज का पंचांग, यहाँ जानिए शुभ-अशुभ मुहूर्त

राजस्थान में 7000 से अधिक पेट्रोल पंप हड़ताल पर, आम जनता की मुश्किलें बढ़ीं

क्या है आज का पंचांग, यहाँ जानिए शुभ-अशुभ मुहूर्त