दिल्ली में तय समय से पहले आएगा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिश

Jun 10 2021 10:59 AM
दिल्ली में तय समय से पहले आएगा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिश

नई दिल्ली: इस साल जिस रफ़्तार से मॉनसून आगे बढ़ रहा है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि दिल्ली में निर्धारित समय से पहले ही बारिश शुरू हो जाएगी. दरअसल, आमतौर पर दिल्ली में मॉनसून 27 जून के आसपास दस्तक देता है. किन्तु इस बार इसके 13-14 जून तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है. यानी दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिलने में अधिक समय बाकी नहीं है. 

अगले कुछ दिनों में मॉनसून तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के बचे हुए सभी इलाकों में एक्टिव हो जाएगा. वहीं, 4-5 दिनों में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड, गुजरात, तेलंगाना सहित लगभग 14 राज्यों में तेज बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, 10 जून के बाद पूर्वी भारत और उससे लगे मध्य भारत में खासकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्र में मॉनसून दस्तक देगा, जिसके बाद भारी बारिश की संभावाना है. इसके अलावा 11 जून को बंगाल और बिहार, 11-12 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने का अनुमान है. 

बंगाल की खाड़ी में इस मॉनसून का पहला कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके असर से ओडिशा, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में मॉनसून एंट्री कर लेगा. दूसरी तरफ दक्षिणी गुजरात के तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके असर से कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में 11-13 जून के बीच भारी बारिश हो सकती है. 

पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, आज कीमत जानकर हो जाएंगे खुश

मई में 10000 करोड़ रुपये पर पहुंचा इक्विटी म्यूचुअल फंड का शुद्ध प्रवाह का रिकॉर्ड

इंडिगो को वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही तक प्री-कोविड ट्रैफिक मिलने की उम्मीद: सीईओ