महाराष्ट्र और गुजरात में फिर लौटेगा 'चक्रवात गुलाब', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) से पिछले सप्ताह उठा चक्रवाती तूफान गुलाब अब कमजोर पड़ चुका है, मगर खतरा अभी भी पूरी तरह टला नहीं है. क्योंकि चक्रवात गुलाब अब दूसरे रूप में महाराष्ट्र और गुजरात के तटों की तरफ बढ़ रहा है. जिसे शाहीन नाम दिया गया है. बता दें कि चक्रवात गुलाब के अन्य हिस्से के 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने का अनुमान है. इसके साथ ही ये मजबूत होकर चक्रवाती तूफान शाहीन के रूप में पाकिस्तान की दिशा में भी बढ़ सकता है. 

मौसम विभाग के अनुसार, गुलाब चक्रवात के इस बाकी हिस्से के कारण गुजरात के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ''इस बात की बड़ी संभावना है कि यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढेगा एवं उत्तरपूर्व अरब सागर में उभरकर कल तक गहरे दबाव में बदलकर मजबूत हो जाएगा. उसके बाद उसके पश्चिम और पश्चिम-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने एवं आने वाले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान का रूप लेने की प्रबल संभावना है. उसके बाद वह भारतीय तट से दूर पाकिस्तान के मकरान तटों पर दस्तक दे सकता है.'

मौसम विभाग ने बताया है कि गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ हिस्सों में हल्की, मध्यम से लेकर भारी तथा छिटपुट स्थानों पर भीषण बारिश हो सकती है. इसके साथ ही गुजरात के अन्य क्षेत्र, दमन दीव, दादर एवं नागर हवेली में मूसलाधार एवं कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना हैं. उत्तरी कोंकण में छिटपुट स्थानों पर भीषण बारिश होने का अनुमान है. देश के पूर्वी तट पर दस्तक देने वाले चक्रवात गुलाब के असर से मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश के मद्देनज़र IMD के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह दुर्लभ मामला है और मौसम प्रणाली एक और चक्रवाती तूफान को जन्म दे सकती है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल

अगले कुछ दिनों में सस्ता होगा सोना चांदी!

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर इतने में बंद हुआ बाजार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -