भारतीय पुरुष हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज
Share:

इंडियन पुरुष हॉकी टीम आगामी नवंबर-दिसंबर में 5 मैचों की ‘टेस्ट श्रृंखला’ खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली है। वर्ल्ड रैंकिंग में 5वें स्थान पर काबिज भारतीय टीम एडिलेड के मेट स्टेडियम में 26 नवंबर से 4 दिसंबर केन मध्य विश्व की शीर्ष रैंकिंग की टीम के विरुद्ध 5 मैचों की श्रृंखला में हिस्सा लेने वाली है। इस श्रृंखला का दूसरा, तीसरा और चौथा मैच क्रमश: 27 नवंबर, 30 नवंबर और 3 दिसंबर को किया जाने वाला है। इस साल अगस्त में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल के उपरांत पहली बार दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने होने वाली है।

आने वाले वर्ष जनवरी में ओडिशा में होने वाले 2023 पुरुष विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से पांच मैचों की यह श्रृंखला दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्व है। इंडियन वुमन टीम भी आने वाले वर्ष मई में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के विरुद्ध एक श्रृंखला का हिस्सा होने वाली है। इस श्रृंखला के लिए तारीखों की पुष्टि होनी बाकी है। इंडियन टीम ने गोल्ड कोस्ट 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के उपरांत से एक भी वरिष्ठ राष्ट्रीय भारतीय हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेल रही है।

हॉकी ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड प्राइल्स ने इस बारें में बोला है कि एडिलेड में इन मैचों की मेजबानी की संभावना जताने के साथ ही दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मेजबानी के लिए बहुत उत्साह और उत्सुकता भी दिखा दी है। ऐसे में हमें इन श्रृंखलाओं को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में लाने की खुशी है। उन्होंने बोला है कि बीते कुछ वक़्त से ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के मध्य हॉकी मैदान पर कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने के लिए मिल रहा है। एडिलेड में एक भारतीय मूल के की बड़ी आबादी होने के कारण मैदान प्रशंसकों से भरे रहने वाले है. 

इंडियन टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड भी ऑस्ट्रेलिया से है। हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने हॉकी ऑस्ट्रेलिया की ओर से जारी बयान में बोला है कि  यह भारतीय पुरुष और महिला टीम दोनों के लिए एक शानदार मौका है क्योंकि ये मैच FIH ओडिशा हॉकी पुरुष  वर्ल्ड कप भुवनेश्वर-राउरकेला 2023 और  आने वाले वर्ष एशियाई खेलों जैसे प्रमुख आयोजनों से पहले एक आदर्श तैयारी के रूप में काम करने वाले है। 

उन्होंने इस बारें में बोला है कि ऑस्ट्रेलिया जैसी विश्व स्तरीय टीम के विरुद्ध खेलना हमारी पुरुष और महिला हॉकी टीमों दोनों के लिए फायदेमंद साबित होने वाली है। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और इन टेस्ट मैचों के आयोजन के लिए हॉकी ऑस्ट्रेलिया को धन्यवाद दे रहा हूँ।

Ind Vs SA: इंदौर में रन बरसेंगे या पानी ? देखें मौसम का अनुमान और पिच रिपोर्ट

लेवांडोव्स्की ने फिर बार्सिलोना को दिलवाई जीत

बार्सिलोना क्लब के साथ फ्रेंडली मैच खेलती हुई दिखाई देगी इंडियन टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -