इस कारण अप्रैल में बढ़ी खुदरा महंगाई दर
इस कारण अप्रैल में बढ़ी खुदरा महंगाई दर
Share:

नई दिल्ली : देश में खाद्य पदार्थो और ईंधन की कीमतें बढ़ने के कारण अप्रैल में खुदरा महंगाई दर बढ़ी है। सरकार द्वारा सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 2.92 फीसदी दर्ज की गई, जबकि इससे पिछले महीने मार्च में खुदरा महंगाई दर 2.86 फीसदी दर्ज की गई थी। हालांकि सालाना आधार पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक अप्रैल 2019 में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले नीचे रहा। 

रिजर्व बैंक जल्द ला सकता नेत्रहीनों की मदद के लिए एक ऐसा एप

इस सभी के दामों में हुई बढ़ोतरी 

जानकारी के लिए बता दें पिछले साल अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 4.58 फीसदी दर्ज की गई थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक आलोच्य महीने में 1.10 फीसदी बढ़ा, जबकि इससे पिछले महीने मार्च 2019 में इसमें 0.30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।सब्जियों, अंडों, गोश्त और मछलियों के दाम में वृद्धि होने से सालाना आधार पर महंगाई दर में इजाफा हुआ। हालांकि, दलहन और चीनी के दाम में आलोच्य महीने में कमी आई।

आगामी कुछ महीनों में पूरी हो सकती है, सार्वजनिक उपक्रमों की रणनीतिक बिक्री प्रक्रिया

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सब्जियों के दाम में 2.87 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और दुग्ध उत्पादों के दाम में 0.42 फीसदी का इजाफा हुआ। अनाज और इसके उत्पादों के दाम में 1.17 फीसदी, जबकि गोश्त और मछलियों के दाम में 7.55 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

सप्ताह के पहले ही दिन कमजोर नजर आया रुपया

पांचवें दिन भी नजर आई पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी

सेंसेक्स और निफ्टी में शुरुआती गिरावट के बाद नजर आई तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -