यहां शादी से पहले लगाई जाती है लड़कियों की बोली, फिर होता है...
यहां शादी से पहले लगाई जाती है लड़कियों की बोली, फिर होता है...
Share:

लड़कियों और महिलाओं के साथ पहले से ही बहुत से अत्याचार होते आ रहे हैं. लेकिन आज भी कुछ जगह ऐसी हैं जहां पर ऐसे रिवाज माने जाते हैं जो लड़कियों के लिए अजीब होते हैं. आज हम ऐसे ही भारत देश के ऐसे ही कुछ रिवाज बताने जा रहे हैं. भारत के गावों में ऐसे कई रीती-रिवाज चले आ रहे हैं जो भारत को आगे बढ़ने से रोकते हैं. आज भी देश के अधिकतर कोनों में कई तरह की कुप्रथाएँ चली आ रही हैं. उनमे से एक है नीलामी, जो किसी और की नहीं बल्कि लड़कियों की निलंमी होती है. तो चलिए जानते है इसके बारे में. 

दरसल, यूपी के जौनपुर जिले की ये सच्ची कहानी है जहां के लगभग आधा दर्जन गांव में सैकड़ों परिवार रहते हैं जो कि मंगता जाति के हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इनके परिवार में जैसे हीं किसी भी लड़की की उम्र शादी के लायक हो जाती है तो सार्वजनिक तौर पर शादी के लिए लड़कियों की नीलामी की जाती है. नीलामी भी ऐसी होती है जिसमें किसी भी समाज के लोग आ सकते हैं और लड़की पर बोली लगाकर उसे ले जाते हैं.  

पूरी जानकारी दे दें कि उसमें सिर्फ उसी समाज के लोगों को हिस्सा लेने का अधिकार होता है जो अधिक से अधिक बोली लगाता हो. जो सबसे अधिक बोली लगाता है उस लड़की को वही दुल्हन बना सकता है. मंगता जनजाति के लोग लड़कियों को समृद्धि का पर्याय मानते हैं. लड़कियों की शादी की उन्हें कोई चिंता नहीं होती.

यहां भाई बहन ही कर लेते हैं शादी, ऐसे हैं कुछ अजीब रिवाज

यहां स्तन के आकार के होते है फूल, ऐसे ही अजीब हैं कुछ अन्य पौधे

सिर्फ सर्दी में ही खाने को मिलेगी ओस से बनी ये स्पेशल मिठाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -