विदेशी बाजारों में भारत निर्मित सीएनजी बाइक का क्रेज, 6 देशों को किया जाएगा निर्यात

विदेशी बाजारों में भारत निर्मित सीएनजी बाइक का क्रेज, 6 देशों को किया जाएगा निर्यात
Share:

बजाज ऑटो ने भारतीय बाजार में दुनिया की पहली CNG बाइक बजाज फ्रीडम 125 लॉन्च करके इतिहास रच दिया है। यह अभूतपूर्व वाहन न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी पहली बार लॉन्च किया गया है और यह दोपहिया वाहन उद्योग में क्रांति लाने के लिए तैयार है। बजाज फ्रीडम 125 को 5 जुलाई को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में लॉन्च किया गया।

इस सीएनजी बाइक के लॉन्च के साथ, बजाज ऑटो का लक्ष्य ग्राहकों को पेट्रोल के अलावा एक वैकल्पिक ईंधन विकल्प प्रदान करना है। कंपनी की योजना शुरुआत में भारतीय बाजार पर ध्यान केंद्रित करने की है, जो अन्य देशों में निर्यात की संभावना तलाशने से पहले एक महत्वपूर्ण बाजार है। बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा के अनुसार, कंपनी अन्य देशों में कदम रखने से पहले भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करेगी।

बजाज फ्रीडम 125 को मिस्र, तंजानिया, पेरू, कोलंबिया, बांग्लादेश और इंडोनेशिया सहित छह देशों में निर्यात किए जाने की उम्मीद है, जहाँ सीएनजी ईंधन भरने का बुनियादी ढांचा उपलब्ध है। शर्मा ने बताया कि बजाज ऑटो की इन देशों में पहले से ही अपनी थ्री-व्हीलर रेंज के साथ मौजूदगी है, जो द्वि-ईंधन विकल्प के साथ आती है।

बजाज ऑटो सीएनजी बाइक के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए कमर कस रही है, जिसकी योजना पहले 2-3 महीनों में 10,000 यूनिट बनाने की है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंत तक कंपनी का लक्ष्य 30,000 से 40,000 यूनिट का उत्पादन करना है। शुरुआती फोकस गुजरात और महाराष्ट्र जैसे मजबूत सीएनजी नेटवर्क वाले राज्यों पर होगा।

बजाज ऑटो भारत की सबसे बड़ी दोपहिया निर्यातक कंपनियों में से एक है, जिसकी 30-40% बिक्री निर्यात से होती है। कंपनी ने अपने दोपहिया वाहनों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है और अब CNG बाइक के साथ इस सफलता को दोहराने की योजना बना रही है।

बजाज फ्रीडम 125 का लॉन्च दोपहिया वाहन उद्योग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, और उम्मीद है कि यह अन्य निर्माताओं के लिए भी रास्ता खोलेगा। नवाचार और स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ, बजाज ऑटो भारत में आवागमन के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।"

यूजर ने जावेद अख्तर को कहा- 'गद्दार का बेटा', गीतकार ने लगाई लताड़

भाई लव ने ख़त्म किया सोनाक्षी सिन्हा से रिश्ता! पोस्ट देख चौंके फैंस

'पहले KISS, फिर झगड़ा...', मल्लिका शेरावत को लेकर इमरान हाशमी ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -