भारतीय लेस्बियन जोड़े की ब्रिटेन कोर्ट में हार

ब्रिटेन: ब्रिटेन में रहने वाले एक भारतीय लेस्बियन जोड़े की ब्रिटिश देश में रहने की अपील को ब्रिटेन के कोर्ट ऑफ अपील द्वारा ख़ारिज कर दिया गया. कोर्ट द्वारा फैसला सुनते हुए कहा गया है की, "उनके रिश्ते को उनके गृह देश भारत में पहचान नहीं मिलेगी.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार यह जोड़ा 2007 में यहाँ आया था. जिसके बाद वर्ष 2008 में यह जोड़ा सिविल पार्टनरशिप में आ गया था. दोनों लड़कियों द्वारा स्कॉटलैंड से अपनी मास्टर्स की डिग्री कम्पलीट करने के बाद लीगल वीजा ले कर ब्रिटेन में रह रही थी. 

जिसके बाद कपल द्वारा ब्रिटेन में हमेशा रहने के लिए कोर्ट ऑफ़ अपील में अर्जी दाखिल की गयी थी. जिसे कोर्ट द्वारा ख़ारिज करते हुए कहा गया है की भारत में उनके रिश्ते का कोई वजूद नहीं होगा, वही वतन वापसी के बाद परिवार के तौर पर उनके सभी हक़ सुरक्षित रहेंगे.

कोर्ट के फैसले पर एक महिला द्वारा कहा गया की, "मेरे पास उसके लिए कोई कानूनी सुरक्षा नहीं है, जो मैं हूं. मेरी शादी को भारत में पहचान ही नहीं मिलेगी. वहां हमें छुपाना होगा कि हम क्या हैं? ब्रिटेन में हम अपने पारिवारिक जीवन का आनंद उठाते हैं." लेस्बियन कपल ब्रिटिश कोर्ट के फैसले के खिलाफ ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाएगा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -