पाकिस्तान में जैन मंदिर तोड़ने पर, भारत के जैन अनुयायी आहत
पाकिस्तान में जैन मंदिर तोड़ने पर, भारत के जैन अनुयायी आहत
Share:

लाहौर : पाकिस्तान में धार्मिक असहिष्णुता का मामला सामने आने के बाद भारत के जैन धर्मावलंबियों ने हंगामा मचा दिया था। दरअसल पाकिस्तान के लाहौर में सदियों पुराने जैन मंदिर को न्यायालयीन आदेश के बाद ढहा दिया गया था। इस पर भारत में मौजूद जैन समुदाय ने मांग की थी कि मंदिर में प्रतिष्ठापित मूर्ति को भारत लाया जाए और यहीं के किसी अन्य मंदिर में प्रतिष्ठापित कर दिया जाए। जैन समुदाय के संगठन जैन युवा संगठन ने भारत सरकार से मांग की और कहा कि वे इस मसले में पाकिस्तान के सामने आधिकारिक तौर पर अपना विरोध दर्ज करवाऐं।

संगठन के संयोजक ललित जैन ने कहा कि वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपील करते हैं कि वे लाहौर के जैन मंदिर विध्वंस मसले में वास्तिविक हालात की जानकारी लें। हालांकि पाकिस्तान स्थित इंडियन एंबेसी में जब संबंधितों द्वारा संपर्क किया गया तो उन्हें जानकारी मिली कि मंदिर को तो वर्ष 1992 में ही क्षतिग्रसत कर दिया गया था। तब से इस मंदिर में न तो मूर्ति थी और न ही पूजन कार्य होता था। जैन अनुयायियों ने कहा कि वे इतने पुराने जैन मंदिर को ध्वस्त किए जाने से दुखी हैं। उन्होंने भारत सरकार से इस मामले में विरोध करने की अपील करते हुए कहा है कि पहले भी उच्च न्यायालय इस मंदिर को लेकर निर्णय दे चुका है।

पाकिस्तान को इस तरह के महत्वपूर्ण स्थलों का ध्यान रखना चाहिए। उल्लेखनीय है कि यहां के 200 मीटर दायरे में मैट्रो परियोजना का कार्य रोक दिया गया था। मगर बाद में मैट्रो रेल परियोजना का हवाला देकर मंदिर को कुछ क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। इसके बाद अब मंदिर में प्रोफेशन दुकानें संचालित होने की बात कर इसे ध्वस्त कर दिया गया है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -