ब्रेक्सिट से भारतीय आईटी कम्पनियों में अल्पकालिक अनिश्चितता रहेगी
ब्रेक्सिट से भारतीय आईटी कम्पनियों में अल्पकालिक अनिश्चितता रहेगी
Share:

नई दिल्ली : ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने से देश के 108 अरब डॉलर के आईटी उद्योग को कुछ समय के लिए अनिश्चितता की स्तिथि से गुजरना पड़ सकता है.यह बात आईटी उद्योग के संगठन नास्कॉम ने कही.

नास्कॉम ने कहा लम्बी अवधि में यह चुनौतियाँ और अवसर दोनों की स्तिथियाँ रहेंगी, क्योंकि ब्रिटेन यूरोपीय संघ के बाजारों तक नुकसान की भरपाई करने का प्रयास करेगा. उल्लेखनीय है कि यूरोप भारतीय आईटी और बीपीएम उद्योग के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है.आईटी उद्योग  की करीब 100 अरब डॉलर की  निर्यात आय में यूरोप  की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत है.

इस बाजार में ब्रिटेन बड़ी भूमिका निभाता है.यह नास्कॉम सदस्यों की यूरोप में गतिविधियों के बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है.कई सदस्य ब्रिटेन को गेट वे की तरह  इस्तेमाल करते है. नास्कॉम के अनुसार ब्रिटिश पोंड में गिरावट से वर्तमान अनुबंध घाटे वाले हो जाएंगे जिनके लिए फिर से बातचीत की जरूरत पड़ेगी.

अनुबंध के दायरे में रहने या निकलने के निर्णय से उपजी अनिश्चितता से बड़ी परियोजनाओं के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया प्रभावित होगी.भारतीय आईटी कम्पनियों यूरोपीय संघ में परिचालन के लिए अलग मुख्यालय की जरूरत होगी.इस मुद्दे पर टीसीएस ने कोई टिपण्णी नहीं की जबकि इनफ़ोसिस ने कहा यह शांति का समय है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -