भारत में हुए इन आविष्कार के बारे में नहीं जानते होंगे आप
भारत में हुए इन आविष्कार के बारे में नहीं जानते होंगे आप
Share:

भारत में शुरुआत से ही नए प्रकार के आविष्कार किये गए है. फिर चाहे वो शुन्य का आविष्कार हो या गुरुत्वाकर्षण का. हमारे यहाँ के महान देशवासियो का दिमाग नए आविष्कार करने में कुछ ज्यादा ही आगे चलता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आविष्कारों के बारे में बता रहे है जो भारत में ही हुए है. उसके बारे में शायद आपको कुछ भी जानकारी न हो.

1. आयुर्वेद- आयुर्वेद भारत में ही खोजा गया था. पुराने समय में ऋषि मुनि जंगलो में जाकर तरह-तरह की जड़ी-बूटियों की खोज करते थे जिससे वे कई बीमारियों के लिए औषधि बनाते थे. वर्तमान समय में आयुर्वेद फिर पूरी दुनिया में प्रयोग किया जाने लगा है.

2. सूती कपडा- सूती कपड़े भी भारत की ही देन है जो आज पूरी दुनिया में लोग इस्तेमाल कर रहे है. करीब 2 हजार साल पहले सिंधु घाटी के लोग सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करते थे क्योकि उस क्षेत्र में कपास की खेती बहुत ज्यादा होती थी.

3. प्लास्टिक सर्जरी- आज के समय में बहुत से लोग प्लास्टिक सर्जरी करवाने लगे है जिसके लिए वो विदेश भी जाते है. लेकिन करीब 2 हजार साल पहले प्लास्टिक सर्जरी का आविष्कार भारत में ही हुआ था.

4. फ्लश- आज के समय में वेस्टर्न टॉयलेट का बहुत प्रयोग होने लगा है. जिसमे एक अच्छी खासियत होती है वो है फ्लश. लोग समझते है कि ये विदेश की ही देन है. इसका आविष्कार सिन्धु घाटी के लोगो ने किया था.

5. शैम्पू- शैम्पू जो बालो की अच्छी देखभाल और साफ़ रखने के लिए प्रयोग किया जाता है. लेकिन ये बात आप बिलकुल नहीं जानते होंगे कि शैम्पू शब्द का आविष्कार भी भारत में ही किया गया है. ये शब्द हिंदी के 'चांपो' शब्द से बना है. आगे की स्लाइड्स में देखिये कि भारत में और कौन-कौनसे आविष्कार किये गए है.

यह हैं दुनिया भर के जाने-माने सिंघम

एक्टर्स से भी ज्यादा कमाई करता है यह ड्राइवर

नहीं देखी होगी कभी चाँद की इतनी खूबसूरत तस्वीरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -