देश में जल्द शुरू होगा लाइट हाउस टूरिज्म, सरकार ने बनाया ये मेगा प्लान
देश में जल्द शुरू होगा लाइट हाउस टूरिज्म, सरकार ने बनाया ये मेगा प्लान
Share:

नई दिल्ली: भारत में लाइट हाउस टूरिज्म का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है. सरकार देश में जल्द से जल्द लाइट हाउस टूरिज्म को आरंभ करने की योजना बना रही है. शिपिंग मिनिस्ट्री ने हाल ही में इसे लेकर बैठक की है. इस मीटिंग में देश के आइकॉनिक लाइट हाउसेज के आस पास पर्यटन को विकसित करने के मौकों पर बातचीत की गई है.

सूत्रों के अनुसार, शिपिंग मंत्री मनसुख मांडविया ने आज एक हाई लेवल मीटिंग की. जिसमें देश में मौजूद 194 लाइट हाउसेज को अहम पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने को लेकर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक, सरकार लाइट हाउसेज के आस पास के इलाके में पर्यटन से संबंधित गतिविधियों को बढ़ाने पर बल दे रही है. इससे नई नौकरियां पैदा होंगी जो एक इकॉनमी के लिए भी अच्छा होगा. लाइट हाउसेज को टूरिज्म स्पॉट्स के रूप में विकसित करने को लेकर एक विस्तृत एक्शन प्लान भी पेश किया गया है. 

शिपिंग मंत्री ने ​अधिकारियों से कहा कि वह ऐसे लाइट हाउसेज को चिन्हित करें जो 100 साल से अधिक पुराने हैं. इसके साथ ही एक म्यूजियम तैयार किया जाए जिसमें लाइट हाउसेज का इतिहास, ये किस तरह काम करते हैं, इनके संचालन में क्या इक्पिमेंट उपयोग किए जाते थे, इन सबके बारे में जानकारी दी जाए.

LAC : राजनाथ सिंह ने ली सड़क निर्माण की जानकारी, जल्द समाप्त हो जाएगा कार्य

अगर आप भी लेना चाहते हैं कार तो मत करिए इंतज़ार, Maruti लेकर आई है धमाकेदार ऑफर

क्या CBDT और CBIC का होगा विलय ? अब वित्त मंत्रालय ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -