कोरोना के खिलाफ महाअभियान शुरू, 2 जनवरी को देशभर में होगा वैक्सीन का ड्राई रन
कोरोना के खिलाफ महाअभियान शुरू, 2 जनवरी को देशभर में होगा वैक्सीन का ड्राई रन
Share:

नई दिल्ली: नए साल की दस्तक के साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन को लेकर अंतिम चरण की तैयारी शुरू हो गई है. केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के प्रत्येक राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में इस सम्बन्ध में फैसला लिया गया है. 

बता दें कि अब तक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन हुआ था. जिसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल थे. चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे परिणाम सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का निर्णय लिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक, ड्राई रन में प्रदेशों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा. इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर खुराक देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस प्रकार किया जाएगा, जैसे टीकाकरण किया जा रहा हो.

इसके साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप तैयार किया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा. ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को टीका लगाया जाना होता है, उन्हें SMS भेजा जाएगा. उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण पर काम करेंगे. पूरे देश में ड्राई रन चलाने से पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था. पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर में इस दौरान पूरे सिस्टम को ऑनलाइन किया गया. वैक्सीन के स्टोरेज से लेकर लोगों को जानकारी देने तक प्रक्रिया का ऑनलाइन माध्यम से पालन किया गया. अन्य राज्यों में भी यही प्रक्रिया 28, 29 दिसंबर को की गई.

म्यांमार ने जनवरी अंत तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रतिबंध को बढ़ाया

मुकेश अंबानी नहीं, बल्कि चीन का ये कारोबारी है एशिया का सबसे रईस शख्स

जूनियर नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता के फाइनल में प्रणय खरे ने जीता रजत पदक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -