चीन को एक और बड़ा झटका, अब कृषि यंत्रों के आयत पर सख्त हुई सरकार
चीन को एक और बड़ा झटका, अब कृषि यंत्रों के आयत पर सख्त हुई सरकार
Share:

 

नई दिल्ली: चीन को आर्थिक मोर्चे पर झटका देने के लिए मोदी सरकार, चीनी उप्तादों के आयात पर अंकुश लगाने की लगातार कोशिश कर रही है. अब सरकार ने चीन से पावर टिलर और उसके कलपुर्जों के इम्पोर्ट पर लगाम लगाई है. इनको बड़े पैमाने पर चीन से आयात किया जाता है. बता दें कि पावर टिलर एक कृषि मशीन है, जिसका उपयोग खेती के लिए जमीन तैयार करने के लिए होता है.

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा है कि, ‘पावर टिलर और उसके कलपुर्जों कि इम्पोर्ट पालिसी को संशोधित कर मुक्त से निषिद्ध (Rrestricted) कर दिया गया है.  बता दें कि किसी उत्पाद को ‘निषिद्ध’ या वर्जित श्रेणी में रखने का मतलब है कि आयातक को उनका आयात करने के लिए DGFT से लाइसेंस हासिल करना होगा.

आपको बता दें कि पावर टिलर एक कृषि मशीन है, जिसका प्रयोग कृषि के लिए जमीन को तैयार करने के लिए होता है. पावर टिलर के कलपुर्जों में इंजन, ट्रांसमिशन, चेसिस और रोटावेटर शामिल हैं. इससे चीन से आने वाले पावर टिलर और उसके कलपुर्जों के इम्पोर्ट पर रोक लग जाएगी और इसके भारतीय निर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा. बता दें कि इससे पहले भारत सरकार ने चीन के 59 एप को बैन कर पडोसी मुल्क को बड़ा झटका दिया था। 

भारतीय रेलवे ने तैयार किया 'एंटी कोरोना' कोच, यात्रियों को मिलेंगी ये ख़ास सुविधाएं

पुडुचेरी : 147 नए कोरोना मरीज मिले, अब तक कुल संक्रमित की संख्या 1,743 हुई

डॉक्टर्स डे पर रितेश-जेनेलिया ने लिया यह अहम फैसला, जानकर करेंगे तारीफ़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -