digiLocker : अब नहीं पड़ेगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत, डिजिटल इंडिया के तहत नई पहल
digiLocker : अब नहीं पड़ेगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत, डिजिटल इंडिया के तहत नई पहल
Share:

नई दिल्ली : डिजिटल इंडिया का ज़माना है। तो सभी चीज़े आजकल डिजिटल ही देखने को मिलती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना डिजिटल इंडिया की यह एक और बड़ी शुरूआत है ,पेपरलेस गवर्नेंस। इसी के साथ इंडिया एक और बड़ी शुरुआत करने जा रही हैं। जी हाँ ,अब जल्द ही बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के भी आप वाहन चला सकेंगे और सबसे खास बात तो ये है कि आपका चालान भी नहीं कटेगा। बशर्ते आपको अपने डिजिटल लॉकर का कोड याद हो। इसको लेकर हाल ही में सरकार ने नई पहल की है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने ‘डिजिटल लॉकर’ नाम से नई सेवा लॉन्च की है।

इस नई प्रणाली को 'डिजिलॉकर' कहा जा रहा है। डिजिलॉकर आपको अपने सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक जगह पर डिजीटली स्टोर करने की सुविधा देता है। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर चाहिए होगा, जिसे इसके साथ जोड़ा जाएगा। इस परियोजना को मोबाइल ऐप द्वारा मुकम्मल करने की योजना है। डिजिलॉकर सेवा सरकार को सभी वाहनों के रजिस्ट्रेशन में भी मदद करेगा। साथ ही इस सर्विस के शुरू होने के बाद कहीं भी और कभी भी वाहन चालक के लाइसेंस और आरसी को ऑन द स्पॉट चेक करना बेहद आसान होगा।

सिस्टम को काफ़ी सुरक्षित बनाने के लिए सारे दस्तावेजों को ‘DigiLocker Setup' में रखा जाएगा, जहां से ट्रैफिक पुलिस या अन्य एजेंसियां उन दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ने पर डिजिलॉकर ऐप के जरिये पुष्टि कर सकेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि यह पूरे सिस्टम को काफ़ी तेज बना देगा। ऑनलाइन वेरिफिकेशन में अगर किसी तरह के उल्लंघन का पता चलता है, तो डिजिलॉकर ऐप की मदद से पेनाल्टी प्वॉइंट्स भी भरे जा सकेंगे।

डिजिलॉकर ऐप यहाँ से डाउनलोड करे 

मुकेश अंबानी ने खोला राज, इसलिए रिलायंस जियो के विज्ञापन में नजर आए PM मोदी

GST से होगा बड़ा बदलाव, कर की दरें होंगी कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -