भारत सरकार का नया 'बॉस'...

सूत्रों के अनुसार मिल रही जानकारी की मानें तो भारत सरकार अपने सम्पूर्ण आधिकारिक कार्य में विंडोज के स्थान पर अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम लाने की योजना बना रही है। मुख्य रूप से यह ऑपरेटिंग सिस्टम 2007 में लॉंच किया गया था, जिसका पुनः नया और काफी संशोधित संस्करण बाज़ार में उतारा गया है।

भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सोल्यूशंस ( 'बॉस' ) को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कम्प्यूटिंग (सी-डैक) ने विकसित किया है, जिसे की बेहद ही सुरक्षित माना जा रहा है। भारत सरकार ने बढ़ते हुए हैकिंग समस्याओं के तहत इस कदम को उठाया है। इस योजना को सफल करने में डीआरडीओ और गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उम्मीद है की जल्द ही यह आधिकारिक तौर पर हमारे कम्प्युटर को सुरक्षा प्रदान करता नज़र आएगा।

BOSS इंटेल के 32 बिट व 64 बिट आर्किटेक्चर के साथ 3D डेस्कटॉप को भी सपोर्ट करता है यही नहीं इसमें ओन-स्क्रीन कीबोर्ड कि सुविधा भी दी गयी है। ऑपरेटिंग सिस्टम में यूनिकोड 6.1 मौजूद है जिससे इसे अँग्रेजी का ज्ञान न होने पर भी व्यक्ति उपयोग किया जा सकता है। यह सिस्टम ओरका स्क्रीन रीडर, मेग्नीफायर और इ-स्पीक जैसी सुविधा भी जोड़ी गयी है, जिससे दृष्टिविहीन लोगों के लिए भी इसका उपयोग आसान होगा। सरकार ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम का एक और वर्जन लॉंच किया है जिसे EduBOSS नाम दिया गया है। यह खास तौर पर स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए बनाया गया है। इसमें एजुकेशन से संबन्धित ढेरों एप्लिकेशन को शामिल किया गया है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -