सरकार ने दी बांग्लादेश को प्याज़ निर्यात करने की अनुमति, भेजा जाएगा 25000 टन प्याज़

सरकार ने दी बांग्लादेश को प्याज़ निर्यात करने की अनुमति, भेजा जाएगा 25000 टन प्याज़

नई दिल्‍ली: भारत सरकार ने बांग्लादेश को 25,000 टन प्याज के निर्यात की विशेष अनुमति दे दी है, जो स्थानीय व्यापारियों के अनुसार, देशों के सीमा क्षेत्र में पांच ट्रकों में भरा हुआ पड़ा था। इस फैसले का ऐलान शुक्रवार रात को किया गया, जिसे रविवार से लागू किया जाएगा। नाम न छपने की शर्त पर एक सूत्र ने बताया है कि भारत सरकार ने विशेष विचार पर बांग्लादेश को 25,000 टन प्याज निर्यात करने का फैसला लिया है। 

ऐसा भारत ने अपने सबसे करीबी दोस्त बांग्लादेश की सहायता करने के खातिर किया है। 14 सितंबर को भारत द्वारा प्याज के एक्सपोर्ट पर आकस्मिक बैन लगाए जाने के बाद बांग्लादेश में प्याज के बाजार में हलचल की स्थिति उत्पन्न हो गई, क्योंकि इसके दाम अचानक बढ़ने पड़ गए हैं। विगत वर्ष सिंतबर में भी भारत द्वारा इसी तरह का बैन लगाया गया था और इसका भी तात्कालिक असर यहां के बाजारों में देखने को मिला था। 

बांग्लादेश में प्याज के दाम 40 टका प्रति किलो से बढ़ाकर 300 टका प्रति किलो तक हो गए हैं, जिसे देखते हुए मंगलवार को बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग को लिखे गए एक पत्र में ढाका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्याज के निर्यात पर अचानक बैन लगाया जाना एक गहरी चिंता की बात है और इससे अन्य जरुरी खाद्य सामग्रियों पर प्रतिबंध को लेकर पहले हो रही चर्चाएं भी थम गई है।

चीन को लगा एक और बड़ा झटका, सरकारी खरीद में भारतीय कंपनियों को मिलेगी प्राथमिकता

जल्द बिक जाएगी Air India, मोदी सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

निर्मला सीतारमण ने किया निजी क्षेत्र की गतिविधियों को बढ़ाने का आग्रह