ख़त्म हुआ इंतज़ार, देश की पहली Covid-19 की वैक्सीन Covaxin के ट्रायल को मिली मंजूरी
ख़त्म हुआ इंतज़ार, देश की पहली Covid-19 की वैक्सीन Covaxin के ट्रायल को मिली मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही देश की पहली कोरोना वायरस की वैक्सीन COVAXIN को क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है। जल्द ही इसका इंसानों पर ट्रायल आरंभ हो जाएगा। बता दें कि भारत में तैयार की जा रही यह कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन है जिसे क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति मिली है।  भारत बायोटेक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से वैक्सीन बनाने में लगा हुआ है। अब देखना है कि यह वैक्सी क्लीनिकल ट्रायल में कारगर साबित होती है या नहीं। 

वर्तमान में पूरे विश्व में 100 से अधिक कोरोना वायरस वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक ने कहा है कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि विश्व को एक वर्ष या उससे भी पहले भी कोरोना वायरस की वैक्सीन मिल सकती है। वैक्सीन को विकसित करने, उसका निमार्ण करने और वितरण करने में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व की बात भी कही है। 

लंदन में नए वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू हो गया है। इंपीरियल कॉलेज लंदन की तरफ से विकसित किए गए वैक्सीन का टीका आने वाले सप्ताहों में लगभग 300 लोगों को लगाया जाएगा।  जानवरों पर हुए परीक्षण में वैक्सीन सुरक्षित पाया गया है और प्रभावी इम्यून विकसित करने में कामयाब रहा है। इसके अलावा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी भी ह्यूमन ट्रायल आरंभ कर चुका है। दुनिया में लगभग 120 वैक्सीन प्रोग्राम पर काम चल रहा है। 

तीरंदाज दीपिका कुमारी बंधने जा रही है शादी के बंधन में, शुरू हुई हल्दी की रस्मे

यदि मैच के दौरान बॉल चमकाने के लिए किया लार का इस्तमाल तो हो सकती है परेशानी

कोरोना जांच में नहीं लगेगा समय, जल्द उपलब्ध होगी घरेलू टेस्ट किट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -