'बुल्ली बाई एप' पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों को लेकर बढ़ा विवाद, भारत सरकार ने शुरू की जांच
'बुल्ली बाई एप' पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों को लेकर बढ़ा विवाद, भारत सरकार ने शुरू की जांच
Share:

नई दिल्ली: मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरों का दुरूपयोग करने वाली ‘बुल्ली बाई’ ऐप के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है। भारत के IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए कहा कि भारत सरकार दिल्ली और मुंबई पुलिस के साथ मिल कर इस मामले में कार्रवाई कर रही है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने बताया था कि बुल्ली बाई App के होस्टिंग प्लेटफॉर्म गिटहब ने यूजर को खुद ही ब्लॉक कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इंडियन कम्प्युटर इमरजेंटी रिस्पांस सिस्टम (CERT) और पुलिस अधिकारी आगे की कार्रवाई के लिए उन्हें सहयोग कर रहे हैं। मामले की पड़ताल के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाने और साइबर सेल के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले पर शिकायत करने वाली शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने बुल्ली बाई ऐप को लेकर कहा कि, 'मुंबई में पश्चिमी क्षेत्र के साइबर पुलिस थाने में धारा 153 (ए), 153 (बी), 295 (ए), 354 डी, 509, 500 और IT एक्ट की धारा 67 के तहत ट्विटर अकाउंट को संभालने वाले और बुल्ली बाई App के डेवलपर पर केस दर्ज हुआ है जिसे गिटहब पर होस्ट किया गया था।'

इसके साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने भी दिल्ली पुलिस को इस मामले में कार्रवाई करने के लिए कहा है। आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस्मत आरा की शिकायत के बाद इस मामले पर संज्ञान लिया। इस्मत का दावा था कि वो भी इस एप का शिकार हुई हैं। उन्होंने बाद में यह बताया था कि साउथ ईस्ट दिल्ली की साइबर पुलिस ने केस में प्राथमिकी दर्ज की है। IPC धारा 153 ए, 153 बी, 354ए और 509 के तहत यह मामला दर्ज हुआ है।

क्या है बुल्ली बाई एप ?

बता दें कि ‘बुल्ली बाई’ एक ऐसा एप था, जो गिटहब API पर बनाया गया था और ‘सुल्ली डील’ ऐप की तरह काम करता था। गिटहब ऐप पर बुल्ली बाई (Bulli Bai app on GitHub) नाम से बनाए गए एप्लीकेशन पर मुस्लिम महिलाओं की आपत्तिजनक तस्वीरों को पोस्ट कर उन्हें नीलाम किया जा रहा था। हालांकि, खुलासा होने पर इसके ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके बायो में लिखा था, 'बुल्ली बाई खालसा सिख फोर्स (KSF) के एक समुदाय द्वारा ऑपरेटेड ओपन-सोर्स ऐप है।' वहीं इसके ट्विटर लोकेशन स्टेटस से पता चला कि यह अकॉउंट अमेरिका से ऑपरेट हो रहा था।

तमिलनाडु सरकार ने जनवरी के अंत तक किशोरों को पूरी तरह से टीका लगाने का लक्ष्य रखा

धर्मेंद्र प्रधान ने 15-18 आयु वर्ग के सभी छात्रों से COVID वैक्सीन लेने का आह्वान किया

केरल स्वास्थ्य मंत्रालय ने 551 COVID टीकाकरण केंद्रों को नामित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -