त्योहारी सीजन में आम जनता को मिलेगी राहत, घट सकते हैं तेल के दाम
त्योहारी सीजन में आम जनता को मिलेगी राहत, घट सकते हैं तेल के दाम
Share:

नई दिल्ली: लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने त्योहारी सीजन में आम जनता को राहत देने के मकसद से एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से त्योहारी सीजन में लोगों को काफी राहत मिलेगी। दरअसल, सेंट्रल बोर्ड ऑफ इन डायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स (CBIC) ने खाने वाले तेल की लगातार बढ़ रही कीमतों को नियंत्रित करने के लिए उसके इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी में छूट जारी रखने का फैसला किया है।

बता दें कि त्योहारी सीजन में भारत में खाद्य तेलों की खपत काफी बढ़ जाती है। ऐसे में यदि इस दौरान तेल की कीमतों में वृद्धि होती है, तो यह उपभोक्ताओं के लिए एक झटके जैसा होगा। हालांकि, अब सरकार ताजा फैसले के बाद उपभोक्ताओं को राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि खाद्य तेलों के इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी में छूट अगले छह महीने यानी वर्ष 2023 के मार्च तक जारी रहेगी।

बता दें कि हमारे देश में खाद्य तेल का दो-तिहाई हिस्सा विदेशों से आयात किया जाता है। बीते कुछ महीनों में रूस यूक्रेन संकट और इंडोनेशिया की तरफ से पॉम ऑयल के निर्यात पर बैन लगाने के बाद देश में खाद्य तेलों की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली थी। हालांकि, कुछ महीने पहले इंडेनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात पर से प्रतिबंध हटा दिया है। भारत इंडोनेशिया से वर्षिक लगभग, 80 लाख टम पाम ऑयल खरीदता है।

2023 में जनता को महंगाई से मिलेगी राहत., RBI को उम्मीद

नहीं रहे सुजलॉन एनर्जी के फाउंडर तुलसी तांती

5G एक डिजिटल कामधेनु जैसी, 2023 के अंत तक हर गाँव में पहुंचेगी सेवा- मुकेश अंबानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -