अमेरिकी धार्मिक आयोग को भारत सरकार ने भारत आने के लिए वीजा देने से किया इंकार
अमेरिकी धार्मिक आयोग को भारत सरकार ने भारत आने के लिए वीजा देने से किया इंकार
Share:

वॉशिंगटन : भारत दौरे पर आने वाले एक अमेरिकी धार्मिक आयोग को भारत सरकार ने वीजा देने से इंकार कर दिया है। ये अमेरिकी आयोग भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर चर्चा करने और इस पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए भारत यात्रा पर आना चाहते थे। अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग के तीन सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल एक सप्ताह के लिए भारत आना चाहते थे, जिसकी शुरुआत आज से होने वाली थी।

यहां वो भारत के सरकारी अधिकारियों, धार्मिक नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिलने वाले थे। आयोग के अध्यक्ष रॉबर्ट पी जॉर्ज ने बताया कि हम भारत सरकार द्वारा वीजा के लिए इंकार करने पर बेहद दुखी है। उन्होंने कहा कि एक बहुलतावादी, पंथ-निरपेक्ष और लोकतांत्रिक देश और अमेरिका के करीबी सहयोगी होने के नाते भारत को हमें यात्रा करने की अनुमति देने का विश्वास रखना चाहिए।

यह पहली बार नहीं है जब अमेरिकी आयोग को वीजा देने से इंकार किया गया, विश्वभर के देशों में घूमकर वार्षिक रिपोर्ट तैयार करने वाले सदस्यों को पिछले यूपीए सरकार के शासन में भी वीजा नहीं दिया गया था। आयोग कई देशों की यात्रा करता रहा है, जिसमें पाकिस्तान, सउदी अरब, वियतनाम, चीन और बर्मा सरीखे देश है, जहां धार्मिक स्वतंत्रता का हनन सबसे ज्यादा होता है।

जॉर्ज ने कहा कि मुझे उम्मीद थी कि इन मामलों में भारत सरकार ज्यादा पारदर्शिता उपलब्ध कराएगी। आयोग के प्रमुख कर्तव्यों में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार नियमों के नजरिए से देखते हुए तथ्यों, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघनों की परिस्थितियों की समीक्षा करना और राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और कांग्रेस को नीति संबंधी सिफारिशें देना शामिल है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -