TikTok बैन होने से चीन को बड़ा नुकसान, भारत से होती है अरबों की कमाई

Jun 30 2020 01:05 PM
TikTok बैन होने से चीन को बड़ा नुकसान, भारत से होती है अरबों की कमाई

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने सुरक्षा और निजता का हवाला देते हुए पॉपुलर चीनी ऐप टिकटॉक, शेयरइट और वीचैट सहित कुल 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है. चीन के साथ गतिरोध के बीच इन ऐप पर रोक लगाने की मांग की जाने लगी थी. इन ऐप्स का भारत में अरबों का कारोबार है और भारत में इन्हे जमकर डाउनलोड किया जाता है.

प्रतिबंध का सामना करने वाले अन्य पॉपुलर चीनी ऐप्स में यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज और एमआई कम्युनिटी जैसे लोकप्रिय ऐप भी शामिल हैं. सरकार ने ऐसे चीनी ऐप पर पाबन्दी लगाई है जो मुख्यत: गैर फाइनेंशियल नेचर के हैं. चीन की बड़ी कंपनियों अलीबाबा, बाइटडांस, बाइडू, टैन्सेंट आदि ने इन ऐप में भारी इन्वेस्टमेंट किया है. भारत में इन्हे काफी डाउनलोड किया जाता है. इसलिए इन कंपनियों को आर्थिक रूप से काफी नुकसान हो सकता है. इनके वैल्यूएशन पर भी प्रभाव पड़ सकता है. भारत के कुल ऐप डाउनलोड का लगभग 50 फीसदी हिस्सा चीनी ऐप का ही होता है.

बैन होने वाले ऐप में भारत में सबसे पॉपुलर टिकटॉक के 30 फीसदी यूजर भारतीय हैं और इसकी लगभग 10 फीसदी आमदनी भारत से होती है. इस ऐप का संचालन चीनी कंपनी बाइटडांस द्वारा किया जाता है. टिकटॉक के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट है. टिकटॉक के वैसे 20 करोड़ करोड़ सब्सक्राइबर हैं. गत वर्ष भारत में इसके 8.1 करोड़ मंथली सक्रीय यूजर थे जिन्होंने इस पर 5.5 अरब घंटे खर्च किए.

तीरंदाज दीपिका कुमारी बंधने जा रही है शादी के बंधन में, शुरू हुई हल्दी की रस्मे

यदि मैच के दौरान बॉल चमकाने के लिए किया लार का इस्तमाल तो हो सकती है परेशानी

कोरोना जांच में नहीं लगेगा समय, जल्द उपलब्ध होगी घरेलू टेस्ट किट