यूके रिटर्न के लिए भारत सरकार ने कोरोना के नए संस्करण के लिए जारी किए दिशानिर्देश
यूके रिटर्न के लिए भारत सरकार ने कोरोना के नए संस्करण के लिए जारी किए दिशानिर्देश
Share:

महामारी विज्ञान निगरानी और यूनाइटेड किंगडम में खोजे गए SARS-CoV-2 वायरस के नए संस्करण की प्रासंगिकता में प्रतिक्रिया के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई है। नए दिशानिर्देश कहते हैं, आरटी-पीसीआर परीक्षणों को आगमन पर अनिवार्य किया जाएगा और नए कोरोनोवायरस तनाव के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वालों के लिए अलग-अलग अलगाव केंद्र बनाए जाएंगे।

दिशानिर्देशों में शामिल हैं:

1. यूके से अंतर्राष्ट्रीय यात्री जो 25 नवंबर से 8 दिसंबर 2020 तक भारत में आए (25 नवंबर से पहले और दूसरे सप्ताह) जिला निगरानी अधिकारियों से संपर्क किया जाएगा और उन्हें अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करने की सलाह दी जाती है।

2. राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करेंगी कि यूके में हवाई अड्डों से जाने या जाने वाले या भारत में उतरने वाले यात्रियों को आगमन पर आरटी-पीसीआर परीक्षण के अधीन किया जाएगा। एक सकारात्मक नमूने के मामले में, स्पाइक जीन-आधारित आरटी-पीसीआर परीक्षण भी किया जाना चाहिए।

3. भारत और यूके के बीच उड़ानों को 23 दिसंबर से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है, 21 से 23 दिसंबर, 2020 के बीच की अवधि के दौरान यूके से आने वाले सभी यात्रियों को आगमन पर COVID-19 परीक्षण के अधीन किया जाएगा।

4. सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को पिछले 14 दिनों के अपने यात्रा इतिहास की घोषणा करने और COVID -19 के लिए स्व-घोषणा पत्र भरने की आवश्यकता होगी।

5. सकारात्मक परीक्षण करने वाले यात्रियों को संबंधित राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा समन्वित एक अलग (अलगाव) इकाई में संस्थागत अलगाव सुविधा में पृथक किया जाएगा। वे इस तरह के अलगाव और उपचार के लिए विशिष्ट सुविधाएं निर्धारित करेंगे।

6. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे या जीनोम अनुक्रमण के लिए किसी अन्य उपयुक्त प्रयोगशाला में नमूने भेजने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुविधा स्तर पर शुरू की जाएगी।

7. यदि जीनोमिक अनुक्रमण SARS-CoV-2 के नए संस्करण की उपस्थिति का संकेत देता है, तो रोगी एक अलग अलगाव इकाई में बना रहेगा। जबकि मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक उपचार दिया जाएगा, प्रारंभिक परीक्षण में सकारात्मक परीक्षण के बाद, रोगी को 14 वें दिन परीक्षण किया जाएगा।

8. यदि नमूना 14 वें दिन सकारात्मक पाया जाता है, तो आगे का नमूना तब तक लिया जा सकता है जब तक कि उसके दो लगातार 24 घंटे अलग किए गए नमूनों का परीक्षण नकारात्मक न हो जाए।

9. जो लोग हवाई अड्डों पर आरटी-पीसीआर परीक्षणों में नकारात्मक परीक्षण करते हैं, उन्हें होम संगरोध के तहत रहने की सलाह दी जाती है।

आज इन राशिवालों के लिए बेहद खुशनुमा होगा दिन, यहाँ जानें अपना राशिफल

संपत्ति विवाद को लेकर की माता-पिता की हत्या, आरोपी बेटे हुए गिरफ्तार

आयकर छापों के खिलाफ चार दिवसीय हड़ताल पर चले गए पंजाब कमीशन एजेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -