अब बाइक-स्कूटर पर रहेगी सरकार की कड़ी नजर

अब बाइक-स्कूटर पर रहेगी सरकार की कड़ी नजर

बाइक या स्कूटर खरीदने की सोच अगर आप 150 सीसी मे रहे हैं, तो यह खबर ध्यान से पढ़ें. आपकी ड्रीम बाइक या स्कूटर पर सरकार की कड़ी नजर है. सरकार 150 सीसी के स्कूटर्स और बाइक्स को बंद करने की योजना बना रही है. यानी कि अगर सरकार ने अपनी योजना को अमल किया तो बाइक या स्कूटर पर 150 सीसी की बैन लगाया जा सकता है. आगे जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

इस साल से सिर्फ इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की ही होगी बिक्री

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस योजना पर बड़ी गहराई से काम कर रही है. सरकार की योजना है कि अप्रैल 2023 तक बिना इलेक्ट्रिक वाली 3 व्हीलर्स को बंद कर दिया जाए. सरकार का कहना है कि ये वाहन बेहद तेजी से देश की सभी बड़े शहरों में प्रदूषण फैला रहे हैं.वहीं सरकार इस प्रदूषण के लिए दो पहिया और तिपहिया वाहनों को जिम्मेदार ठहरा रही है. सरकार की योजना है कि अप्रैल 2025 से बिना इलेक्ट्रिक वाले 150 सीसी तक की कैटेगरी वाले सभी दोपहिया स्कूटर्स और बाइक्स को बंद कर दिया जाए. गौरतलब है कि इन दोनों सेगमेंट की सालाना बिक्री 2 करोड़ यूनिट से भी ज्यादा है और दो-तिहाई ट्रैफिक देश की सड़कों पर हो गया है.

भारतीय ग्राहक इन तीनो स्टाइलिश बाइकों मे से किसे करते है सबसे अधिक पंसद

इस कदम से सरकार के मौजूदा वक्त में इस्तेमाल कर रहे वाहन स्वामियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन अगर डेडलाइन के बाद इन्हें खरीदना महंगा साबित हो सकता है. सरकार पहले ही नए उत्सर्जन मानक बीएस-6 अगले साल अप्रैल 2020 से लागू करने वाली है. इससे पहले साल 2010 में प्रदूषण के चलते ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आदेश जारी करते हुए 2 स्ट्रोक वाली बाइक्स बनाने पर रोक लगा दी थी. अगर ये मसौदा पास होता है तो तय तिथि के बाद केवल इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल ही बिक सकेंगी. वहीं सरकार नॉन इलेक्ट्रिक डिलिवरी व्हीकल्स, सिटी बस, स्कूल बस पर भी बैन लगाने की तैयारी कर रही है. अगर सरकार की योजना पर अमल होता है तो देश दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों में नंबर वन हो जाएगा. 

Suzuki,Hero के अलावा ये बाइक्स ग्राहको को बना रही दीवाना

bajaj urbanite राइडिंग के समय हुई स्पॉट, ये हो सकते है संभावित फीचर

Pep Plus के अलावा ​ये स्कूटर है आपस में कितनी सस्ती, जानिए