फोन में जरूर होने चाहिए यह सरकारी मोबाइल एप, आ सकते है बहुत काम

फोन में जरूर होने चाहिए यह सरकारी मोबाइल एप, आ सकते है बहुत काम

भारत सरकार ने शुरू की थी डिजिटल इंडिया स्कीम जिसकी बदौलत आज गूगल प्ले-स्टोर पर इतने सारे सरकारी एप शामिल हैं, इनसे लोगों को बहुत फायदा हो रहा है। वहीं आज हम आपको उन सरकारी मोबाइल एप के बारे में जानकारी देंगे जो कि आपके बहुत काम आएंगे। वहीं आइए इन सरकारी मोबाइल एप पर डालते हैं एक नजर...

Aarogya Setu App
आरोग्य सेतु मोबाइल एप को देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। यह एप संक्रमितों की लोकेशन ट्रेस करता है और उपभोक्ता को संक्रमित के संपर्क में आने पर नोटिफिकेशन के जरिए सूचित करता है। इसके अलावा उपभोक्ता इस एप से यह भी पता लगा सकते हैं कि उनके आस-पास कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है।

DigiLocker
डिजिलॉकर एप गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर शामिल  है। इस एप की साइज 7.2 एमबी है। लोग इस एप में जरूरी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। इसमें आप अपने कॉलेज के सर्टिफिकेट भी सेव करके रख सकते हैं। इससे लोगों को हमेशा अपने साथ दस्तावेजों की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Himaat Plus
सरकार ने इस एप को खास महिलाओं की सुरक्षा के लिए पेश किया है। इस एप को उपयोग करने के लिए उपभोक्ता को सबसे पहले दिल्ली पुलिस की आधिकारिक साइट पर जाकर अपने-आप को रजिस्टर करना होगा। इसकी खूबी यह है कि अगर उपभोक्ता इस एप से मुश्किल परिस्थिति में अलर्ट भेजता है, तो यह जानकारी सीधा दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम तक पहुंच जाती है। इतना ही नहीं दिल्ली पुलिस को इस अलर्ट में यूजर की लोकेशन और ऑडियो जैसी जानकारी भी मिल जाती है।

UMANG
उपभोक्ता इस एप के जरिए सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। उपभोक्ता को इस एप में एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट आदि सेवाएं मिल सकती है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस एप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी और नैशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने साथ मिलकर तैयार किया है।

M Aadhaar 
लोगों के लिए यूआईडीएआई का एम-आधार एप बहुत काम का है, क्योंकि लोगों को इसमें कई सारी सुविधाएं मिलेंगी। लोग इस एप में आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। इसके साथ ही लोग अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को भी सुरक्षित रख सकेंगे। वहीं, इस एप का साइज 45 एमबी है। जरूरत पड़ने पर आप इस एप के जरिए भी आधार कार्ड दिखा सकते हैं।

My Gov
सरकार का यह एप बेहद खास है, क्योंकि लोग इस प्लेटफॉर्म के जरिए विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकेंगे। वहीं, यह एप गूगल प्ले और एप स्टोर पर उपलब्ध है। यादि  आपके पास किसी योजना को लेकर कोई सुझाव या आइडिया है तो आप सरकार को दे सकते हैं।

टिकटोक के वीडियो को ऐसे कर सकते है डाउनलोड

चीन एप के मुकाबले यह मोबाइल एप्स है बेहद शानदार

PUBG और Zoom एप नहीं हुए बैन, जानिये है वजह