भारतीय विदेश मंत्री अपने पहले दौरे पर भूटान पहुंचे, राजा और पीएम से करेंगे मुलाकात

Jun 07 2019 04:08 PM
भारतीय विदेश मंत्री अपने पहले दौरे पर भूटान पहुंचे, राजा और पीएम से करेंगे मुलाकात

थिंफू: विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को भूटान पहुँच गए हैं. मंत्री का पद संभालने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है, जिसमे वे अपने भूटानी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और पीएम लोते त्शेरिंग से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्री के तौर पर 30 मई को पद भार ग्रहण करने वाले जयशंकर भूटान के राजा जिगमे खेसर नामग्याल वांगचुक के साथ भी चर्चा कर सकते हैं.

उनके आगमन पर उनके भूटानी समकक्ष तांडी दोरजी उनका स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचे. जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “भूटान में वापस आना सुखद है. गर्मजोशी भरे स्वागत से मैं बेहद अभिभूत हूं.”नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि यह दौरा दर्शाता है कि नजदीकी मित्र एवं पड़ोसी भूटान के साथ रिश्तों को भारत कितना महत्त्व देता है. भूटान भारत का नजदीकी सहयोगी रहा है और पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में काफी उन्नति हुई है. 

मंत्रालय ने कहा है कि, “भारत एवं भूटान के बीच अनूठा और समय की कसौटी पर परखा गया द्विपक्षीय संबध है जो अत्यंत विश्वास, सद्भावना एवं परस्पर समझदारी के आधार पर निर्मित हुआ है.” मंत्रालय ने कहा है कि, “दौरे के दौरान दोनों पक्ष आगामी उच्च स्तरीय आदान-प्रदान, वित्तीय विकास एवं पन-बिजली क्षेत्र में सहयोग समेत द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे.”

मुस्लिम डॉक्टर ने 4000 बौद्ध महिलाओं को बनाया शिकार, जबरन कर दी नसबंदी !

ममता के नाम पहुँच रहे 'जय श्री राम' के ढेरों पैगाम, डाक विभाग हुआ हैरान-परेशान

धोनी के ग्लव्स पर पाक मंत्री का विवादित ट्वीट, यूज़र्स ने जमकर की खिंचाई