भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और अभीनेता को जन्मदिन कि शुभकामनाएं
भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और अभीनेता को जन्मदिन कि शुभकामनाएं
Share:

बाॅलीवुड के फिल्मी जगत के मशहूर हास्य कलाकरों में से एक पहचाने जाने वाले सतीश कौशिक अप्रैल 1956 की 13 तारीख को हरियाणा राज्य के मोहिन्दगढ़ जिले के धानुण्डा गांव में पैदा हुए थे। इनका पूरा बचपन दिल्ली की गलियों में बीता। सतीश ने नई दिल्ली में स्थित करोड़ीमल काॅलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त किए। और शुरू से ही एक्टिंग में दिलचस्पी रखने के कारण सतीश ने दिल्ली में ही स्थित नेशनल स्कूल आॅफ ड्रामा में दाखिला लिया।

करियर की शुरूआत
सतीश कौशिक ने अपने करियर की शुरूआत 1983 में शेखर कपूर की फिल्म ‘मासूम‘ से की यह फिल्म सतीश के अभीनेता के रूप में पहली फिल्म थी। और इसी फिल्म के कारण सतीश को बाॅलीवुड में नई पहचान मिली और इसके साथ ही सर्वश्रेष्ठ फिल्म क्रिटिक्स श्रेणी में 1984 में फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त किए।

मासूम में एक्टिंग की सफलता के बाद सतीश ने 1993 में अपनी पहली फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा‘ का निर्देशन किया। इस फिल्म में राम सेठी, श्रीदेवी, परेश रावल, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और अनुपम खेर अभिनीत के रूप कार्य किए हैं। इस फिल्म के ठीक दो साल निर्देशक के रूप में उनकी दूसरी फिल्म ‘प्रेम‘ की शुरूआत हुई जिसमें अभिनेत्री के रूप में तब्बू थीं। यह दोनों फिल्म बाॅलीवुड में तहलका नहीं मचा पाई। सतीश कौशिक ने वर्ष 1999 में फिल्म ‘हम आपके दिल में रहते हैं‘ 22 जनवरी 1999 को जारी कि जो बाॅलीवुड में अच्छी खासी पहुंच बनाई।

और इस तरह से सतीश कौशिक भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और मुख्य रूप से अभिनेता के रूप में पहचाने जाने लगे। आज के दिन सतीश कौशिक के जन्मदिन पर हम उनको हार्दिक हार्दिक बधाई देते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -