बड़े पैमाने पर टीकाकरण के बाद ही होगा भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार: आशिमा गोयल
बड़े पैमाने पर टीकाकरण के बाद ही होगा भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार: आशिमा गोयल
Share:

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की सदस्य आशिमा गोयल के बयान के अनुसार, यह कहा जाता है कि भारत की अर्थव्यवस्था अच्छी तरह से एक बार टीकाकरण की मांग के रूप में एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान तक पहुंच जाएगी, वैश्विक सुधार और आसान वित्तीय स्थिति गतिविधियों को बढ़ावा देगी, जैसा कि भारत एक "डरावना" लड़ाई लड़ता है। दूसरी कोरोना लहर, उसने यह भी कहा कि लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था को नुकसान बहुत कम है और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही से आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। 

उन्होंने कहा, "भारत में वैक्सीन उत्पादन का केंद्र बनने की क्षमता है और यह जल्द ही इसे बढ़ाने में सक्षम होगा। एक बार जब टीकाकरण एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान तक पहुंच जाता है, तो अर्थव्यवस्था मांग, वैश्विक सुधार और आसान वित्तीय स्थितियों के साथ अच्छा प्रदर्शन करेगी।" प्रख्यात अर्थशास्त्री ने कहा कि अनलॉक के वर्तमान स्थानीयकृत उत्क्रमण ने वक्र को सफलतापूर्वक मोड़ दिया है। यह आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए कम विघटनकारी है क्योंकि यह स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल है और इसे पूर्ण रूप से बंद करने की आवश्यकता नहीं है। 

हाल ही में, एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को घटाकर 9.8% कर दिया, यह कहते हुए कि दूसरी कोरोना लहर अर्थव्यवस्था और ऋण स्थितियों में एक उभरती हुई रिकवरी को पटरी से उतार सकती है। फिच के अनुसार, 2021-22 (अप्रैल 2021 से मार्च 2022) में भारत की वास्तविक जीडीपी 9.5% बढ़ने की उम्मीद है। गोयल ने कहा कि उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के मानकों के अनुसार, भारत का कोविड के बाद का राजकोषीय विस्तार अपेक्षाकृत मामूली रहा है। यह देखते हुए कि एक प्रतिबंधित अस्थायी विस्तार रेटिंग एजेंसियों को स्वीकार्य होगा क्योंकि यह वसूली में योगदान देगा, उन्होंने कहा कि मध्यम अवधि में इसे उलटना संभव होगा। उन्होंने कहा, चूंकि भारत की दीर्घकालिक विकास कहानी बरकरार है, रेटिंग एजेंसियां इसे समय देने के लिए तैयार होंगी, उन्होंने कहा, हालांकि, खर्च में लगातार, गैर-कर वित्तपोषित वृद्धि समस्याएं पैदा कर सकती है।

असम में कोरोना से हालत चिंताजनक, सीएम सरमा बोले- रिलीफ फंड में दान दें

पिनाराई विजयन 20 मई को लेंगे केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ

शर्मनाक! कोरोना मरीज के साथ अस्पताल में हुआ सामूहिक दुष्कर्म, राष्ट्रीय महिला आयोग ने की जांच की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -