RBI ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था को अप्रत्याशित गति से किया जा रहा है पुनर्जीवित
RBI ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था को अप्रत्याशित गति से किया जा रहा है पुनर्जीवित
Share:

RBI ने कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीद के साथ जुलाई-सितंबर के लिए GDP के संकुचन के बाद तेजी से रिकवरी के पिछले संकेतों पर वित्त वर्ष 2015 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर (-) 7.5 प्रतिशत को संशोधित किया। केंद्रीय बैंक के दिसंबर महीने के मासिक बुलेटिन में कहा गया है कि अंतिम बुलेटिन के बाद से आर्थिक पुनरुद्धार के अधिक सबूत सामने आए हैं, जो दर्शाता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड-प्रेरित मंदी से बाहर आ रही है।

बुलेटिन ने कहा, "पिछले महीने के लेख में दिए गए आकलन के बाद से, अधिक सबूतों को यह दिखाने के लिए बदल दिया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड-19 के गहरे रसातल से बाहर निकल रही है और इस गति से रिफ्लेक्ट हो रही है जो अधिकांश भविष्यवाणियों की धड़कन है।" जून-सितंबर तिमाही में, भारत के सकल घरेलू उत्पाद में साल-दर-साल आधार पर (-) 7.5 प्रतिशत की कमी आई, जो पिछली तिमाही से (-) 23.9 प्रतिशत थी।

दिसंबर के बुलेटिन में, आरबीआई ने यह भी कहा कि ब्याज दरों में सचित्र वित्तीय स्थितियां दशकों में शायद सबसे आसान हैं। हालांकि, सभी हितधारकों द्वारा लगातार प्रयास किए जाने के कारण भारत तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर हो सकता है। मासिक बुलेटिन में कहा गया है कि सभी क्षेत्रों में राज्यों ने अप्रैल में देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा के बाद आर्थिक गतिविधियों में गिरावट देखी। इसके बाद, सभी क्षेत्रों के संयोग सूचकांक में रुक-रुक कर गिरावट के साथ रिकवरी, यद्यपि प्रदर्शित हुई।

वित्त वर्ष 2011 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर शून्य से बढ़कर हुई इतनी

RBI प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री का एक साथ किया जाएगा संचालन

ओडिशा पावर कंपनी में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए अडानी पावर ने किया समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -