अब वेंटीलेटर की कमी से नहीं होगी समस्या, भारत ने तैयार किया विकल्प
अब वेंटीलेटर की कमी से नहीं होगी समस्या, भारत ने तैयार किया विकल्प
Share:

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोरोना वायरस महामारी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. वहीं कई देशों में मरीज इतने अधिक हो चुके हैं कि वेंटिलेटर की कमी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है. भारत में भी निरंतर कोरोना वायरस के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है. इस बीच PGIMER चंडीगढ़ के डॉक्टर ने वेंटिलेटर का विकल्प तैयार किया है.

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) के एनेस्थीसिया विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राजीव चौहान और उनकी टीम ने मिलकर वेंटिलेटर के विकल्प के रूप में ऑटोमेटिक एंबू बैग विकसित किया है. यह ऑटोमेटिक एंबू बैग एक प्रकार से वेंटिलेटर का ही काम करता है. राजीव चौहान के अनुसार, 'कई बार देखा गया है कि वेंटिलेटर पर मौजूद रोगी को कर्मचारी या मरीज के रिश्तेदार एंबू बैग से घंटों तक ऑक्सीजन देते हैं.

उनोने कहा कि इसके बाद मैंने ऐसा डिवाइस बनाने का सोचा जो ऑटोमेटिक हो. बीते एक साल से हम लोग इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे.' राजीव चौहान ने बताया कि उन्होंने दो इंजीनियरों के साथ मिलकर ऑटोमेटिक एंबु बैग डिवाइस तैयार किया है. उन्होंने कहा कि ऑटोमेटिक एंबू बैग को छोटी मोटर के जरिए भी चलाया जा सकेगा.'

UBI और OBC में है अकाउंट तो, यहां मिलेगा विलय से जुड़ी शंका का हल

लॉकडाउन : अगर बैंकों में है आपको काम तो, इस बात का रखे ध्यान

भारतीय बैंकिंग सिस्टम पर क्या है मूडीज की राय ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -