आज फिर टूटी भारतीय करेंसी, डॉलर के मुकाबले इतना कमज़ोर हुआ रुपया
आज फिर टूटी भारतीय करेंसी, डॉलर के मुकाबले इतना कमज़ोर हुआ रुपया
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ समय से भारतीय करेंसी रुपए पर दबाव जारी है और डॉलर के मुकाबले यह लगातार गिरता जा रहा है. लगातार आठ दिनों तक कमजोरी के साथ बंद होने के बाद आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे की गिरावट के साथ 74.23 के स्तर पर खुला. इससे पहले गुरुवार को रुपया 74.08 के स्तर पर बंद हुआ था.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा उम्मीद से पहले इंटरेस्ट रेट बढ़ाए जाने का संकेत देने से विदेशों में डॉलर में मजबूती रही. इससे गुरुवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 76 पैसे की भारी गिरावट के साथ 74 रुपए के स्तर से नीचे पहुंच गया. अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 73.65 पर गिरावट के साथ खुला. कारोबार के दौरान इसमें और गिरावट आई और आखिर में यह अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 76 पैसे की भारी गिरावट के साथ प्रति डॉलर 74.08 पर बंद हुआ. बुधवार को रुपया 73.32 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. ट्रेडिंग के दौरान रुपए में 73.57 के उच्च स्तर और 74.08 के निम्न स्तर के बीच घट बढ़ हुई.

बता दें कि गुरुवार तक के बीते आठ कारोबारी सत्रों के दौरान रुपया 128 पैसे गिर चुका है. अमेरिकी फेडरल के ऐलान के बाद से डॉलर इंडेक्स में तेजी देखी जा रही है. दोपहर के 1 बजे डॉलर इंडेक्स 0.11 फीसदी की बढ़त के साथ 91.98 के स्तर पर पहुंच गया था. बीते चार कारोबारी सत्रों से लगातार डॉलर में तेजी देखी जा रही है. गुरुवार को इसमें 0.73 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई थी. इस वक़्त 0.11 फीसदी की तेजी देखी जा रही है. यह इंडेक्स विश्व की छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले डॉलर की मजबूती को बतलाता है.

'फ्री गिफ्ट' के नाम पर इस तरह हो रहा फ्रॉड, SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट

तीन FPI का अकाउंट फ्रीज़ होने पर अडानी ग्रुप का बयान आया सामने, कही ये बात

KIMS अस्पतालों का IPO में अंतिम दिन इश्यू को 61 फीसदी मिला सब्सक्रिप्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -