भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले 5 दिग्गज गेंदबाज
भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले 5 दिग्गज गेंदबाज
Share:

नई दिल्ली- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपने वनडे कॅरियर में 100 विकेट पूरे कर सकते हैं. इस समय मोहम्मद शमी के खाते में 91 विकेट 49 वनडे मैच में दर्ज है. ऐसे में यकीनन शमी अपने करियर में 100 विकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में पूरा कर सकते हैं. वैसे ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का कमाल किया है. मिशेल स्टार्क ने 52 वनडे मैच में 100 विकेट अपने वनडे में चटकाए थे.

ऐसे में आईए जानते हैं भारतीय क्रिकेट में सबसे तेज 100 वनडे विकेट चटकाने वाले पांच दिग्गज गेंदबाज के बारे में.

इरफान पठान-

एक समय भारतीय तेज गेंबाजी के सितारे रहे इरफान पठान ने 19 अप्रैल 2006 को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अपने वनडे कॅरियर में 100 विकेट पूरे किए थे. इरफान पठान ने अपने कॅरियर में पहले 100 विकेट लेने में 59 वनडे मैच खेले थे.

जहीर खान-

भारत के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान ने 14 मार्च 2003 को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में अपने कॅरियर के 100 विकेट पूरे किए थे. जहीर खान ने ऐसा मुकाम 65वें वनडे मैच में किया था. इसके बाद जहीर खान ने अपने पूरे कॅरियर में इसी तेजी के साथ बढ़ते चले गए थे. जहीर खान ने अपने वनडे कॅरियर में 200 मैच खेलकर 282 विकेट चटकाने में सफलता पाई थी.

अजीत आगरकर -

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत आगरकर भारत की तरफ से सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. अजीत आगरकर ने 8 दिसंबर 2000 को जिम्बाब्वे के खिलाफ 67वें वनडे मैच में 100 विकेट अपने कॅरियर में पूरे किए थे. अजीत आगरकर ने अपने वनडे कॅरियर के 191 मैच में कुल 288 विकेट चटकाने में सफलता पाई थी. गौरतलब है कि अजीत आगरकर भारत के तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं तो वहीं वर्ल्ड के दूसरे. अजीत आगरकर ने केवल 23 वनडे मैच में 50 वनडे विकेट चटका लिए थे.

जवागल श्रीनाथ -

90 के दशक में भारतीय तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में मुख्य भूमिका निभाने वाले महान तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने अपने वनडे कॅरियर में 68 मैच में पहले 100 वनडे विकेट पूरे किए थे. श्रीनाथ इस खास मुकाम पर 5 नवंबर 1994 को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेलकर पहुंचे थे.

इशांत शर्मा-

इशांत शर्मा भी भारतीय क्रिकेट के ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिनकी शुरूआत कमाल की हुई लेकिन कॅरियर के मध्य आते- आते गेंदबाजी में फिकापन छा गया. आपको बता दें कि इशांत शर्मा ने अपने वनडे कॅरियर में पहले 100 विकेट 70 वनडे मैच खेलकर चटकाए थे. इशांत शर्मा ने 11 दिसंबर 2013 को सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में इस खास मुकाम को पाने में सफल रहे थे. लेकिन इसके बाद अचानक से इशांत शर्मा का कॅरियर खटाई में पड़ने लगा है. यही कारण है कि अब तक इशांत शर्मा ने 80 वनडे मैच खेले हैं और केवल 115 विकेट ही ले पाए हैं.

PKL 2017: बंगाल वॉरियर्स के स्टार रेडर जैंग कुन ली ने लास्ट रेड में मारी बाज़ी .

पाकिस्तान ने वर्ल्ड इलेवन को हराया

खेल-कूद से जुड़े कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

प्रीति जिंटा फिर हो गई ट्रोल का शिकार

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -