78वें जन्मदिन पर गूगल डूडल पर छाएं महान क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई

78वें जन्मदिन पर गूगल डूडल पर छाएं महान क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई

गूगल हर बड़े मौके पर या फिर देश-विदेश की किसी बड़ी हस्ती के खास दिन पर अपना डूडल बदल कर उन्हें याद करता है और इसी क्रम में आज गूगल भारत के मशहूर क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई का जन्मदिन मना रहा है. आज दिलीप का 78वां जन्मदिन है. उन्होंने इस दुनिया को तो साल 2007 में ही अलविदा कह दिया था लेकिन आज भी उनके शानदार खेल को यादकर उनकी मिसाल पेश की जाती है. सरदेसाई को स्पिन बॉलिंग के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का दर्जा मिला था. सरदेसाई ने अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ही आज दुनियाभर में अपनी खास पहचान बनाई है.

ऐसा कहा जाता है कि सरदेसाई ने जब से खेलना शुरू किया है तबसे ही असल मायने में भारतीय क्रिकेट ने चलना सीखा है. सरदेसाई ने अपने करियर में कुल 30 टेस्ट मैच खेले हैं इसके साथ ही उन्होंने दो दोहरे शतक सहित कुल मिलाकर 5 शतक लगाए हैं. सरदेसाई ने साल 1959-60 से क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी. शुरुआती दौर में दिलीप यूनिवर्सिटीज के बीच खेले जाने वाले रोहिंटन बारिया ट्रॉफी से की थी. पूर्व क्रिकेटर विजय मर्चेंट ने तो सरदेसाई को ‘द रेनासांस मैन ऑफ इंडिया’ का नाम भी दिया था.

गूगल के डूडल में आप देख सकते हैं उन्होंने सरदेसाई को पीच पर बल्लेबाजी करते हुए दिखाया गया है. डूडल में क्रिकेट की पीच बनाई गई है जिसमें सरदेसाई क्रिकेट खेलते हुए नजर आ रहे हैं. गूगल के हर अक्षर को भी हरे रंग से लिखा गया है. आपको बता दें दिलीप सरदेसाई की पत्नी नंदनी पंत एक सामाजिक कार्यकर्ता है और उनका एक बेटा राजदीप सरदेसाई और बेटी शोनाली वॉशिंगटन भी है. राजदीप सरदेसाई देश के जाने-माने पत्रकार हैं.

देख भाई देख...

गली ब्वॉय के डांस ने तो डब्बू अंकल को भी कर दिया फेल

फ्लाइट में बैठे यात्री पर अचानक गिरा जहरीला ब्लैक कोबरा...

इस गाँव में चाय तो दूर की बात है दूध भी नहीं मिलता

?